दिल्ली शराब कांड: अरविंद केजरीवाल फिर पहुंचे दिल्ली हाईकोर्ट, कहा- ED को मुझे गिरफ्तार करने से रोकिए

नई दिल्ली: दिल्ली शराब घोटाला केस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह दिल्ली शराब घोटाला केस की जांच में सहयोग को तैयार हैं मगर उन्हें ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय को गिरफ्तार करने से रोका जाए.

अरविंद केजरीवाल ने अपनी याचिका में गिरफ्तारी की आशंका जताई है. यही वजह है कि गिरफ्तारी से प्रोटेक्शन के लिए वह दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचे हैं. दिल्ली हाईकोर्ट में जस्टिस सुरेश कुमार कायत की बेंच आज ही इस मामले की सुनवाई करेगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐसे वक्त में दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है, जब आज यानी 21 मार्च को ही ईडी के समन पर उन्हें पेश होना है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईडी के सभी समन की संवैधानिक वैधता को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी है, जिस पर बुधवार को इस मामले में सुनवाई हुई. अब इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट 22 अप्रैल को सुनवाई करेगा. बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट में अरविंद केजरीवाल ने बताया था कि उन्हें गिरफ्तारी का डर है.

दिल्ली आबकारी नीति मामले में अरविंद केजरीवाल को अब तक 9 समन जारी हो चुका है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अरविंद केजरीवाल को नया समन जारी कर उन्हें 21 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया है. आम आदमी पार्टी (आप) के 55 वर्षीय राष्ट्रीय संयोजक को मध्य दिल्ली में केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है.

सूत्रों ने कहा कि नौवां समन जारी किया गया है ताकि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अरविंद केजरीवाल का बयान दर्ज किया जा सके. मुख्यमंत्री ने इन समन को अवैध बताते हुए हर बार पेश होने से इनकार किया है. इस केस में ईडी ने अपने आरोप पत्र में दावा किया था कि ‘आप’ ने गोवा विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान में लगभग 45 करोड़ रुपये की ‘अपराध से अर्जित आय’ का इस्तेमाल किया था.

आबकारी नीति मामले में ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र में केजरीवाल के नाम का कई बार उल्लेख किया गया है. जांच एजेंसी ने कहा है कि आरोपी 2021-22 के लिए आबकारी नीति बनाने को लेकर अरविंद केजरीवाल के संपर्क में थे. इस मामले में ईडी अब तक ‘आप’ नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह, पार्टी के संचार प्रभारी विजय नायर और कुछ शराब कारोबारियों को गिरफ्तार कर चुकी है.