रामनवमी पर रामलला का अभिषेक करेगा सूरज, अयोध्या के राम मंदिर में चल रही है तैयारी

नई दिल्ली: अयोध्या के रामलला के दरबार में रामनवमी को खास कार्यक्रम होने जा रहा है. इस दिन यहां रामलला का ‘सूर्य अभिषेक’ किया जाएगा. रामलला के सूर्य अभिषेक को लेकर तैयारियां चल रही है. इस कार्यक्रम को पूरा करने के लिए केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (CBRI), रूड़की के विशेषज्ञ नियमित आधार पर अयोध्या का दौरा कर रहे हैं.

हालांकि CBRI वैज्ञानिक इस बात को लेकर प्रतिबद्ध नहीं हैं कि इस परियोजना को इस रामनवमी पर क्रियान्वित किया जाएगा या नहीं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार 9 अप्रैल से शुरू होने वाला नौ दिवसीय हिंदू त्योहार चैती नवरात्रि 17 अप्रैल को राम नवमी के उत्सव के साथ समाप्त होगा. इस दिन रामलला का जन्म का दिन है.

क्या होगा इस दिन
इस शुभ दिन पर दोपहर करीब 12 बजे सूर्य की किरणें सीधे मंदिर के गर्भगृह में विराजमान रामलला पर पड़ेंगी. CBRI रूड़की के निदेशक प्रोफेसर प्रदीप कुमार रामंचला और प्रोफेसर देवदत्त घोष 9 मार्च को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक में उपस्थित थे. उन्होंने ट्रस्ट के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा को इस राम नवमी पर राम लला के ‘सूर्य अभिषेक’ की तैयारियों के बारे में जानकारी दी.

ऐसे होगा सूर्य अभिषेक
ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा के अनुसार, इसके लिए चार उच्च गुणवत्ता वाले दर्पण और चार लेंस का उपयोग किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दो दर्पण मंदिर के भूतल पर लगाए गए हैं, जबकि शेष दो मंदिर की दूसरी मंजिल (शीर्ष मंजिल) पर स्थापित किए जाएं. मालूम हो कि वर्तमान में, मंदिर का भूतल भक्तों के लिए खुला है जबकि पहली मंजिल का निर्माण कार्य चल रहा है.

लग रहा है समय
श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा, ‘CBRI का कोई भी वैज्ञानिक यह वादा करने को तैयार नहीं है कि इस परियोजना को इस राम नवमी पर लागू किया जाएगा.’ ट्रस्ट के अनुसार CBRI वैज्ञानिक इस महीने के अंत में प्रस्तावित राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक में फिर से भाग लेंगे और इसके अध्यक्ष को परियोजना की तैयारियों के बारे में जानकारी देंगे.