दावा, अमेरिकी एक्सपर्ट करेंगे भारतीय EVM को सबके सामने हैक

देश में लोकसभा चुनाव के लिए माहौल बनना शुरू हो गया है, राजनीतिक दलों में वार-पलटवार का सिलसिला जारी है. ऐसे में चुनाव से ठीक पहले एक बार फिर EVM पर चर्चा शुरू हुई है. ईवीएम की सुरक्षा पर काफी राजनीतिक दल पहले सवाल उठा चुके हैं, इस बीच सोमवार को लंदन में कुछ एक्सपर्ट भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले EVM को हैक करके दिखाएंगे. इस हैकिंग का प्रसारण लाइव किया जाएगा, कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि EVM को हैक करना काफी आसान है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूरोप में मौजूद इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन (IJA) की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें एक अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट को बुलाया गया है. गौरतलब है कि बीते कई चुनावों में राजनीतिक दलों ने ईवीएम के हैक होने के आरोप लगाए हैं, हालांकि चुनाव आयोग (EC) ने लगातार इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है.

गौरतलब है कि 2004 के बाद से ही भारत में चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है. 2014 के चुनाव के बाद कई विपक्षी दलों ने बीजेपी पर ईवीएम में धांधली करने का आरोप लगाया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में अब सिर्फ तीन महीने ही बचे हैं, रिपोर्ट्स की मानें तो चुनाव आयोग मार्च महीने की शुरुआत में चुनाव की तारीखों को ऐलान कर सकता है.