गाजा पर राज नहीं तो फिर क्या चाहता है इजरायल? नेतन्याहू के दिमाग में क्या चल रहा, दुनिया को बताया प्लान

वाशिंगटन: इजरायल-हमास के बीच लगातार 34 दिन से युद्ध जारी है. इस दौरान अब तक करीब 12 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 15000 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं. इस बीच बार-बार संयुक्त राष्ट्र इजरायल से संघर्ष विराम लागू करने का अनुरोध कर रहा है. वहीं इजरायल सरकार ने ऐलान किया है कि जब तक वो हमास को गाजा से पूरी तरह खत्म नहीं कर देते तब तक वह हमला जारी रखेगा. इसी कड़ी मेंइजराइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को गाजा में युद्धविराम की संभावना से इनकार कर दिया.

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक उन्होंने कहा कि सेना “असाधारण रूप से अच्छा” प्रदर्शन कर रही है, लेकिन जोर देकर कहा कि इजराइल फिलिस्तीनी क्षेत्र पर फिर से कब्जा करने की योजना नहीं बना रहा है. उन्होंने फॉक्स न्यूज से कहा, “हमास के साथ युद्धविराम का मतलब आत्मसमर्पण है.” उन्होंने कहा कि सैन्य हमले के लिए कोई “टाइम टेबल” नहीं है. उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि इजरायली सेना असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रही है. चाहे इसमें कितना भी समय लगे, हम यह करेंगे.”

इजराइल के अनुसार, 7 अक्टूबर को गाजा से सीमा पार घुसपैठ करने के बाद इजराइल ने हमास को नष्ट करने की कसम खाई है, जिसमें 1,400 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे और लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया. हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, जवाबी हवाई बमबारी और जमीनी हमले में गाजा में 10,800 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर नागरिक और उनमें से कई बच्चे हैं.

नेतन्याहू ने कहा कि इजरालल की लंबे समय तक गाजा में बने रहने की कोई योजना नहीं है. उन्होंने कहा, “हम गाजा पर शासन करना नहीं चाहते हैं. हम इस पर कब्जा नहीं करना चाहते हैं, बल्कि हम इसे और एक बेहतर भविष्य देना चाहते हैं.” उन्होंने कहा कि इजराइल “किसी को विस्थापित करना नहीं चाहता है.” गाजा के भविष्य के लिए अपनी योजना पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा कि गरीब और नाकाबंदी वाले क्षेत्र को “विसैन्यीकृत, कट्टरपंथ से मुक्त और पुनर्निर्माण किया जाना चाहिए.”