इलेक्ट्रिक गाड़ियां वालों के लिए खुशखबरी, मार्च तक 199 पेट्रोल पंपों पर होगी चार्जिंग की सुविधा

ग्वालियर. सार्वजनिक तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसीएल) ने सूबे में वर्ष 2022-23 में 230 तो भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) 100 इलेक्ट्रिक वाहन (इवी) चार्जिंग स्टेशन खोलने का लक्ष्य रखा है, वहीं राज्य के 23 जिलों मे सार्वजनिक पेट्रोलियम कंपनियों के पेट्रोल पंप पर 200 इलेक्ट्रिक वाहन (इवी) चार्जिंग स्टेशन स्थापित हो चुके हैं। प्रदेश सरकार के वाणिज्यिक कर मंत्री जगदीश देवड़ा ने पिछले साल के बजट में इलेक्ट्रिक वाहन (इवी) चार्जिंग स्टेशन खोलने की घोषणा की थी। प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते चलने को देखते हुए एचपीसीएल भी इस दिशा में काम कर रही है।

दो चरणों में खोले जा रहे चार्जिंग स्टेशन
इलेक्ट्रिक वाहन (इवी) चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए कंपनियां दो चरणों में काम कर रही हैं। प्रथम चरण में प्रदेश के भोपाल, ग्वालियर, इंदौर और जबलपुर जैसे शहरा में चार्जिंग स्टेशन खोल रही है। वहीं इसके दूसरे चरण में अन्य जिलों सहित आउटर में शुरू करने की कवायद शुरू होगी।

तेजी से काम किया जा रहा
आइओसीएल मप्र राज्य कार्यालय के कार्यकारी निदेशक एवं राज्य प्रमुख दीपक कुमार बासु ने बताया कि प्रदेश में इस साल मार्च अंत तक इवी चार्जिंग स्टेशन के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। 230 स्टेशन पर काम शुरू हो जाएगा। बीपीसीएल के राज्य प्रमुख रिटेल बिजनेस प्रवीण कुमार ने बताया कि हम प्रदेश में 17 चार्जिंग स्टेशन शुरू कर चुके हैं और मार्च अंत तक 100 स्टेशन खुल जाने की उम्मीद है।