GWALIOR में 3 दिन की छुट्टी के बाद खुले बैंक, त्यौहार में ATM से निकाला गया 100 करोड़ कैश

ग्वालियर. दीपावली के त्योहार के बीच लगातार तीन दिन बैंकों की छुट्टियां पडऩे से शहरवासियों को बैंकों से संबंधित लेन-देन के कार्यों में खासी परेशानी उठानी पड़ी। शनिवार से सोमवार तक बैंक में छुट्टियां रहने से लोगों को नकदी निकालने के लिए एटीएम का सहारा लेना पड़ा। एक अनुमान के मुताबिक शहर में लगे निजी और सरकारी बैंकों के 450 एटीएम से दीप पर्व के दौरान करीब 100 करोड़ रुपए से अधिक का कैश निकाला गया।

इस दौरान ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए सभी बैंकों को एटीएम फुल रखने के निर्देश दिए गए थे, फिर भी कुछ जगहों के एटीएम में कैश खाली हो गया था। इसके लिए संबंधित शाखाओं व एजेंसियों को छुट्टी के दिन भी कैश भरने के लिए कहा गया था। एजेंसियों को कैश उपलब्ध कराने के लिए रविवार को भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की महाराज बाड़ा स्थित चेस्ट ब्रांच और आइडीबीआइ बैंक की चेस्ट ब्रांच को खोला गया।
40 लाख तक जमा किए एटीएम में
शहर में त्योहारी सीजन को देखते हुए कई एटीएम में 40 लाख रुपए तक का कैश लोड किया गया। एक एटीएम में चार कैसेट में 10 से 12 लाख रुपए लोड किए जाते हैं और चार कैसेट में 40 लाख रुपए तक जमा किया गया। इसके लिए 500, 200 और 100 रुपए के नोट भरे गए थे। सीएमएस इन्फो सिस्टम के ब्रांच मैनेजर मनीष कौल ने बताया कि दीपावली पर्व के लिए हमारी एजेंसी को एडवांस में 14 करोड़ का कैश दिया गया था, त्योहार में सभी एटीएम फुल रखे गए। कभी-कभी कैश का फ्लो बढऩे से कैश खत्म भी हो जाता है।