IND vs ENG: स्टोक्स ने आईपीएल के करोड़ों रुपए ठुकराए, घर पर की मेहनत, ऐसे टीम को पटरी पर लाए

नई दिल्ली. बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को पिछले दिनों इंग्लिश टीम का नया कप्तान बनाया गया. उन्होंने अपनी कप्तानी में पहली ही सीरीज में टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से शानदार जीत दिलाई. यह प्रदर्शन इसलिए भी सराहनीय रहा, क्योंकि टीम को एशेज सीरीज और वेस्टइंडीज के खिलाफ शिकस्त मिली थी. इसके बाद जो रूट ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. उनकी जगह स्टोक्स को कप्तान चुना गया. इंग्लिश टीम को ब्रेंडन मैक्कुलम के रूप में नया कोच भी मिला. इंग्लिश टीम अब टीम इंडिया के खिलाफ भी 5वें टेस्ट में मजबूत स्थिति में है. चौथे दिन का खेल खत्म होने पर टीम ने 3 विकेट पर 259 रन बना लिए हैं. उसे 378 रन का लक्ष्य मिला है. टीम यदि यह मैच जीतने में सफल रही, तो सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी.

बेन स्टोक्स भारत के खिलाफ दूसरी पारी में टीम की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. 11.5 ओवर में 33 रन देकर 4 विकेट झटके. इस कारण भारतीय टीम 245 ही बना सकी. मैच में भारत ने पहली पारी के आधार पर 132 रन की बड़ी बढ़त हासिल की थी. स्टोक्स ने अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए आईपीएल के करोड़ों रुपए ठुकराए दिए थे और घरेलू काउंटी चैंपियनशिप में उतरकर फॉर्म हासिल किया, जो अब दिख रहा है.
आईपीएल के ऑक्शन में ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की हमेशा अच्छी मांग रही. उन्हें 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने सबसे अधिक बोली लगाकर 14.5 करोड़ रुपए में खरीदा था. लेकिन उन्होंने आईपीएल 2022 के ऑक्शन से खुद को अलग कर लिया था. तब स्टोक्स ने कहा था कि टेस्ट क्रिकेट उनकी प्राथमिकता है. उन्होंने बताया था कि मैंने आईपीएल के मेगा ऑक्शन के बारे में बहुत सोचा और इससे दूर रहने का फैसला किया. मैं वहां खेलने की बजाय काउंटी में खेलूंगा. इसके बाद इंग्लिश टीम को आगे ले जाना चाहूंगा. इंग्लैंड की टीम इस समय टेस्ट फॉर्मेट में खराब दौर से गुजर रही है. उसे मैं पटरी पर लाना चाहता हूं.