मुख्यमंत्री श्री चौहान को टॉस्क फोर्स ने सौंपा प्रतिवेदन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को आज निवास कार्यालय में प्रदेश में मातृ और शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए गठित टास्क फोर्स ने अंतिम प्रतिवेदन सौंपा। टॉस्क फोर्स की प्रमुख प्रो. शमिका रवि ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को प्रतिवेदन की प्रति सौंपी। मध्यप्रदेश शासन ने प्रधानमंत्री की इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल में रही प्रो. शमिका रवि की अध्यक्षता में गत जनवरी माह में टॉस्क फोर्स का गठन किया था। टॉस्क फोर्स ने निर्धारित अवधि 30 जून को रिपोर्ट सौंपी है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टॉस्क फोर्स ने बेहतर कार्य कर दिखाया है, लेकिन यह मंजिल नहीं पड़ाव है। टॉस्क फोर्स आगे भी कार्य करता रहेगा। उन्होंने कहा कि हमें इस रिपोर्ट को क्रियान्वित भी करना है, जिससे माताओं और शिशुओं की मृत्यु दर को और भी कम करने में सफलता मिले। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस क्षेत्र में निरंतर कार्य के साथ सतत् समीक्षा से मध्यप्रदेश में अपेक्षित सुधार देखने को मिले हैं। स्वास्थ्य और महिला-बाल विकास विभाग के संयुक्त प्रयासों से इस क्षेत्र में सफलता मिल रही है। प्रदेश में अन्य क्षेत्रों में भी काफी कार्य हुआ है। मातृ और शिशु मृत्यु दर कम करने पर अधिक फोकस करते हुए अब और अधिक बेहतर परिणाम प्राप्त किए जाएंगे। गठित टॉस्क फोर्स ने मध्यप्रदेश राज्य नीति एवं योजना आयोग के साथ समन्वय बनाने का कार्य भी किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समय पर प्रतिवेदन देने के लिए टॉस्क फोर्स को बधाई एवं प्रो. शमिका रवि और अन्य सदस्यों को धन्यवाद दिया।

प्रो. शमिका रवि ने कहा कि यह यात्रा की शुरुआत है। रोड मेप के विकास में भी इस टीम के सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा और हम जुड़ाव बनाए रखेंगे। दीर्घ अवधि और लघु अवधि में किए जाने वाले कार्यों का निर्धारण कर क्रियान्वयन होता रहेगा। उन्होंने टॉस्क फोर्स की अंतिम रिपोर्ट के साथ अन्य प्राप्त आंकड़ों के वैज्ञानिक ढंग से दस्तावेजीकरण की आवश्यकता बताई, जिसका लाभ मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों को भी मिलेगा।