ग्वालियर में आर्मी कोचिंग संचालकों ने भड़काई हिंसा की आग, 10 कोचिंग संचालक पुलिस के रडार पर

ग्वालियर. सेना भर्ती की ‘‘अग्निपथ योजना’’ के विरोध की आग ग्वालियर के बाद शुक्रवार को इन्दौर में भी भड़क उठी और सुबह सैकड़ों की तादाद में युवाओं ने स्टेशन पर हंगामा और पथराव किया और उसके बाद युवाओं ने मुंबई-आगरा हाईवे पर जाम लगा दिया। हंगामा देख पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। विरोध की यह आग कैसे भड़की, उपद्रव कैसे फैला? इसे लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। इसे लेकर सेना भर्ती के लिये फिजीकल कोचिंग देने वाली अकादमी के 10 संचालक पुलिस की राड़ार पर हैं। इनमें से 6 को पूछताछ के लिये बुलाया गया हे। मुरैना में एक युवक को गिरफ्तार भी किया गया है। उसने सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल किये थे।
पुलिस को शक है कि इन्हीं एकेडमी संचालकों ने युवाओं को उपद्रव के लिये उकसाया और पुलिस को आरोपी छात्रों के मोबाइल से कुछ ऐसे मैसेज भी मिले हैं। जिसमें यह बताया गया है कि अग्निपथ के विरोध में देशभर में 42 युवाओं ने खुदकुशी कर ली है। भोपाल में भी एक युवक ने आत्महत्या कर ली है। मॉर्फिंग (फोटो से छेड़छाड़ ) के माध्यम से इसके वीडियो भी बनवाये गये। पुलिस अब यह पड़ताल कर रही है। कि आखिर यह वीडियो किसने बनवाये और किन-किन लोगों ने प्रसारित करवाये हैं।

भिंड, मुरैना से टायर और डंडे लेकर पहुंचे थे छात्र
गोले का मंदिर चौराहे पर तैनात सूबेदार प्रमोद साहू ने ही सबसे पहले पुलिस कंट्रोल रूम को छात्रों की भीड़ की खबर दी थी। । पहली बस में 12 लड़के आए। थोड़ी देर बाद और लड़के आएए उनके हाथों में डंडे थे। फिर देखा कि हर बस से छात्र उतर रहे हैं। मैंने तुरंत कंट्रोल रूम को सूचना दी कि कुछ गड़बड़ है। तब तक तो छात्रों ने सड़कों पर टायर जलाने शुरू कर दिए थे। इसके बाद भिंड.मुरैना से आने वाली बसों की ग्वालियर में एंट्री रोक दी गई थी। यदि ऐसा नहीं होताए तो बड़ी संख्या में छात्र जुट सकते थे।

सोशल मीडिया की भी मॉनीटरिंग
मुरैना पुलिस ने भड़काऊ र्पोस्ट सोशल मीडिया पर डालने वाले योगेन्द्रसिंह नाम के युवक को गिरफ्तार किया है। अम्बाह में एसडीएम को ज्ञापन सौंपा गया था। वहां पुलिस बल भी तैनात है। बावजूद उपद्रवी तत्व सोशल मीडिया पर युवाओं को भड़का रहे हैं। योगेन्द्र ने मैसेज डाला-मुरैना चलो, मुरैना चलो। सभी भाईयों से निवेदन है कि मुरैना में सुबह 11 बजे आन्दोलन करेंगे और उसके बाद फिर रेलवे स्टेशन पर पटरी को तोड़फोड़ करेंगे। सभी भाई मैसेज को फैला दें, जो देख रहे हैं वह सभी मुरैना आये, अम्बाह, पोरसा, मेहमांव और भिण्ड, ग्वालियर 20 जून को जय जवान, जय किसान, मुंहतोड़ जवाब।