Russia-Ukraine Conflict: पुतिन ने किया मिलिट्री ऑपरेशन का ऐलान, कहा-यूक्रेन के सैनिक तुरंत हथियार डालें

आखिरकार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने यूक्रेन में मिलिट्री ऑपरेशन (Russian Military Operation in Ukraine) का ऐलान कर दिया है. पुतिन ने कहा कि हालात ऐसे हैं कि अब जंग को टाला (Russia-Ukraine Conflict) नहीं जा सकता. वहीं. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (UN Secretary-General Antonio Guterres) ने रूसी राष्ट्रपति से अपने सैनिकों को रोकने की अपील की है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में शांति को एक मौका देना चाहिए.

व्लादिमीर पुतिन की तरफ से कहा गया है कि रूस स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन लॉन्च कर रहा है. इसका लक्ष्य को यूक्रेन को गैरफौजीकरण है. पुतिन की तरफ से यूक्रेन की सेना को कहा गया है कि वह हथियार डालें और अपने घर जाएं.

रूसी राष्ट्रपति ने यूक्रेन के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशन का ऐलान करते हुए बड़ी धमकी भी दी है. इसमें कहा गया है, ‘बाहर से जो कोई भी इसमें दखल देना चाहता है, तो उसे ऐसे परिणाम भुगतने होंगे; जो उसने इतिहास में पहले कभी नहीं भुगते होंगे. सभी जरूरी फैसले ले लिए गए हैं. आशा है आपने मुझे सुन लिया होगा.’

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने लाइव टीवी पर की शांति की अपील

बॉर्डर पर लगातार बढ़ते तनाव के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की टीवी पर लाइव आकर युद्ध को टालने की भावुक अपील की. उन्होंने रूसी लोगों को रूस-यूक्रेन के साझा इतिहास और संस्कृति की भी याद दिलाई. जेलेंस्की ने बताया कि उन्होंने व्लादिमीर पुतिन को फोन भी किया था, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला. यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा उनका देश शांति चाहता है.

यूक्रेन के लोगों को हथियार रखने की इजाजत

रूस के साथ संभावित युद्ध के खतरे को देखते हुए यूक्रेन की संसद ने आम लोगों के हथियार रखने का कानून पास कर दिया है.

रूस ने कहा-अमेरिका को देंगे दर्दनाक जवाब

अमेरिका के प्रतिबंधों पर रूस ने कड़ी प्रतिक्रियी देने की कसम खाई है. रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए, इन प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप एक मजबूत प्रतिक्रिया होगी. जरूरी नहीं कि यह अमेरिकी प्रतिबंधों की कॉपी हो, बल्कि पूरी तरह से नपा-तुला होगा. यह अमेरिका के लिए काफी दर्दनाक होगा. मॉस्को ने इस बात पर भी जोर दिया कि वह अमेरिका के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई की घोषणा करेगा.

फ्रांस ने नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने को कहा

युद्ध के खतरे के बीच फ्रांस ने बुधवार को अपने नागरिकों से बिना देरी किए यूक्रेन छोड़ने को कहा है. फ्रांस के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि यूक्रेन की सीमाओं पर रूसी सैनिकों के जमा होने की वजह से गंभीर तनाव पैदा हो गया है. साथ ही दो अलगाववादी क्षेत्रों को रूस ने मान्यता दी है और यूक्रेन ने इमरजेंसी लागू कर दी है. इसलिए यूक्रेन में मौजूद फ्रांसीसी नागरिकों को बिना देरी के देश छोड़ देना चाहिए.