Cricket Stadium- BCCI निर्माणाधीन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य नवम्बर 2022 के पूरा होने पर होगा भव्य शुभारंभ

ग्वालियर. यातायात नगर के पीछे शंकरपुर में निर्माणाधीन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Cricket Stadium) का निर्माण कार्य लगभग नवम्बर 2022 में पूर्ण होने की संभावना है। इस दौरान किसी बड़े इंटरनेशनल मैच के आयोजन के साथ स्टेडियम का फीता कटेगा। हालांकि यह निर्माण पहले अप्रैल में पूरा होने के अनुमान लगाये जा रहे थे। लेकिन कोरोना की दोनों लहरों ने न केवल निर्माण कार्य की धीमी गति कर दी। बल्कि बिल्डिंग मटेरियम के साथ अन्य उपयोग सामान की भी वेटिंग ने काम को प्रभत प्रभावित किया। एमपीसीए (MPCA) के इस स्टेडियम में अभी साउथ ईस्ट और वेस्ट में निर्माण कार्य जारी है। ईस्ट में स्टेयर्स के साथ बॉक्सेस का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। 60 बीघा में बन रहे इस स्टेडियम में प्रतिदिन 200 से 250 श्रमिक की मदद के साथ अत्याधुनिक मशीनों से काम में तेजी लायी गयी है।

अप्रैल 2022 पहले चरण का पूरे होने की समय सीमा

मिड इंडिया सिविल इरेक्टेड प्रायवेट लिमिटेड कंपनी का अप्रैल 2022 तक (Cricket Stadium) पहले चरण का काम पूरा करने का समय सीमा दी है। अंतर्गत नॉर्थ ईस्ट और नॉर्थ वेस्ट, इेस्ट एण्ड वेस्ट पवेलियन तैयार करके देना है। दूसरी कंपनी सीएमएम(CMM) कम्पनी जिसने अभी जनवरी 2021 से काम शुरू किया गया है उसे बाकी काम पूरे करने हैं। हालांकि वह कंपनी भी अभी काम कर रही है।

बैठने की क्षमता 48, 595 होगी

निर्माणाधीन कंपनियों की मानीटरिंग कर रही AKA कंसलटेंट इंडिया प्रायवेट लिमिटेड कम्पनी के जीएम अनिल तिवारी ने कहा है कि (Cricket Stadium) स्टेडियम में 48,595 की दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। आवश्यकतानुसार सीटिंग एरिया को आगे भी बढ़ा सकते हैं। कोरोना की वजह से काम में देरी आयी थी। लेकिन अब समय रहते नवम्बर 2020 तक काम पूरा होने की संभावना है।

60 बीघा में बन रहा है शंकरपुर में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

17 पहले फेज में और दूसरे फेज में 15 बॉक्स तैयार होंगे
32 कुल बॉक्स के साथ बीसीसीआई इनवाइटिस तैयार होंगे
फर्स्ट फेज का काम अप्रैल में होगा पूराए 200 से 250 लेबर व अत्याधुनिक मशीनों से हो रहा काम

BCCI इनवाइटिस के लिए बनने लगे बॉक्स

स्टेडियम में अभी साउथ ईस्ट के बगल से बॉक्सेस बनना शुरू हो गए हैं। बीसीसीआई इनवाइटिस के साथ (Cricket Stadium) स्टेडियम में कुल 32 बॉक्स तैयार होेंगे। इनमें बैठने वाले लोगों की संख्या लगभग 285 के आसपास रहेगी। इसके अलावा अभी नॉर्थ के साइड में स्टेयर्स के काम में तेजी आ गई है। गौरतलब है कि पहले फेज में 17 और दूसरे फेज में 15 बॉक्स तैयार होंगे।