G-20 Summit: जब रोम में शख्स ने पूछा 'नरेंद्र भाई केम छो' तो पीएम मोदी ने भी दिया गुजराती में जवाब

नई दिल्ली. G-20 शिखर सम्मेलन समेत कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने इटली (Italy) पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को देखकर भारतीय समूह की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. एक कार्यक्रम के दौरान ऐसे ही एक समूह ने पीएम मोदी की स्वागत गुजराती स्टाइल में किया और एक आवाज सुनाई दी, ‘नरेंद्र भाई केम छो!’. पीएम ने भी वहां मौजूद सभी लोगों का अभिवादन किया. पीएम पांच दिनों के दौरे पर इटली पहुंचे हैं.

इटली का राजधानी रोम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने Piazza Gandhi का दौरा किया. यहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी से मिलने के लिए यहां भारतीयों का एक समूह भी पहुंच गया था. इस दौरान ‘मोदी-मोदी’ के जमकर नारे लगाए गए और लोगों ने संस्कृत में मंत्र और श्लोक पढ़े. पीएम मोदी ने इसके जवाब में हाथ जोड़कर ‘ओम नम: शिवाय’ कहा.

भीड़ से एक आवाज आई नरेंद्र भाई केम छो!’. इसपर पीएम ने प्रतिक्रिया दी, ‘मजा मा छो.’ इस दौरान भीड़ ने भारत माता के भी जयकारे लगाए. इटली में गुजराती स्टाइल में बात कर रहे एक व्यक्ति से पीएम मोदी ने भी मातृभाषा में बात की. शख्स ने बताया कि वह योग और आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार के लिए काम कर रहा है.

पीएम मोदी ने शुक्रवार को इटली के समकक्ष मारिया द्राघी से पहली बार व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्वपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा हुई. इटली के पीएम के आमंत्रण पर एक दिन पहले रोम पहुंचे पीएम मोदी का स्वागत द्राघी ने किया. खास बात यह है कि यूरोपीय संघ में इटली भारत के शीर्ष पांच कारोबारी साझेदारों में शामिल है.

पोप से करेंगे मुलाकात

भाषा के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को वेटिकन सिटी में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले कैथोलिक ईसाई धर्म के सर्वोच्च नेता पोप फ्रांसिस से अकेले में मुलाकात करेंगे. उम्मीद की जा रही है कि इस दौरोन कोविड-19 जैसे मामलों के संबंध में वैश्विक परिदृश्य पर चर्चा होगी. विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने श्रृंगला ने बताया कि वेटिकन ने वार्ता के लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया है. ‘मेरा मानना है कि पंरपरा है कि जब परम आदरणीय (पोप) से चर्चा होती है तो कोई एजेंडा नहीं होता और हम इसका सम्मान करते हैं. मैं आश्वस्त हूं कि इस दौरान आम तौर पर वैश्विक परिदृश्य और उन मुद्दों को लेकर जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है चर्चा में शामिल होंगे.’