मेमू ट्रेन-झांसी से आगरा के बीच मेमू ट्रेन चलाने की कवायद, अधिक यात्री सफर कर सकेंगे

ग्वालियर. भारतीय रेल का झांसी मण्डल मुंबई लोकल की तर्ज पर 200 से 300 किमी के दायरे में पैसेंजर ट्रेन की जगह मेमू (मेल लाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट) ट्रेन चलाने की शुरूआत कर दी है। यह सभी ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन सेे चल रही है। हालांकि अभी ग्वालियर से आगरा के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन की जगह मेमू चलाने के लिये यात्रियों को कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है।

रेल अधिकारियों का कहना है कि मेमू ट्रेन का जैसे ही नया रैक आयेगा झांसी से आगरा के बीच भी एक मेमू ट्रेन चलाई जायेगी। इस ट्रेन में अधिक संख्या में यात्री सफर कर सकेंगे। दरअसल, मेमू ट्रेन यात्रियों के लिये खड़े होने की जगह रहती है और साथ ही सीटें भी रहती हैं। इससे अधिक संख्या में यात्री मेमू ट्रेन में पैसेंजर ट्रेन की तुलना में यात्रा करते हैं। मेमू ट्रेन की स्पीड़ पैसेंजर ट्रेन की तुलना में अधिक रहती है। इससे यात्रियों का समय बचेगा और मेमू में ट्रेन के दोनों ओर इंजन (मोटर कार) लगे होते हैं। इससे इंजन को आगे-पीछे करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कम स्पेस में आसानी से इसका संचालन हो जाता है।

ग्वालियर-आगरा पैसेंजर नहीं हुई बहाल

अभी ग्वालियर-आगरा पैसेंजर रद्द चल रही है। इस ट्रेन को रद्द हुए डेढ़ साल से अधिक हो चुके हैं। रेल अफसरों का कहना है कि अब सर्दी आने वाली है। इससे ग्वालियर-आगरा पैसेंजर ट्रेन बहाल नहीं होगी। वहीं झांसी से आगरा पैसेंजर अब स्पेशल एक्सप्रेस के नाम से चल रही है। यह ट्रेन आने वाले दिनाें मेमू ट्रेन के तौर पर रेलवे चलाएगा। इस तरह की तैयारियां रेल प्रशासन कर रहा है।

मेमू ट्रेन की डेट कन्फर्म नहीं

मुख्यालय से मंजूरी मिलने के बाद 10 मैमू रैक मिले हैं जो अलग अलग रूट पर चल रहे है। झांसी -आगरा के बीच मेमू ट्रेन कम से चलेगी और इसके बारे में अभी कोई डेट कन्फर्म नहीं है।