Uttarakhand Politics : कांग्रेस, BJP में 'अच्छे लोग' परेशान हैं, खुले हैं AAP के दरवाज़े : अरविंद केजरीवाल

देहरादून/हल्द्वानी. उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पूरी शिद्दत से ताल ठोक चुकी आम आदमी पार्टी ने राज्य में विरोधी पार्टी के नेताओं के लिए एक विकल्प देने की राजनीति की है. हल्द्वानी में तिरंगा यात्रा में शामिल होने पहुंचे आम आदमी पार्टी के समन्वयक अरविंद केजरीवाल ने बड़ा बयान देते हुए साफ इशारा कर दिया कि भाजपा और कांग्रेस के भीतर जो नाराज़ या बागी नेता हैं, उनके लिए आप में शामिल होने के रास्ते खुले हैं. केजरीवाल के इस ऐलान के बाद उत्तराखंड में दलबदल की सियासत तेज़ होने के आसार बढ़ गए हैं क्योंकि यह लहर तब चर्चा में आई थी, जब हाल में कांग्रेस पार्टी के एक विधायक ने भाजपा को जॉइन किया था.

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने उत्तराखंड में तिरंगा यात्रा के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “भाजपा और कांग्रेस समेत कई पार्टियों में कुछ अच्छे लोग हैं, जो अपनी पार्टी के भीतर घुटन महसूस कर रहे हैं. ऐसे अच्छे लोगों का स्वागत करने के लिए आम आदमी पार्टी पूरी तरह तैयार है.” खबरों के मुताबिक केजरीवाल के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में उत्तराखंड की राजनीति में एक नई करवट देखी जा सकती है.

दलबदल को लेकर मची हुई है खलबली

उत्तराखंड की सियासत में दल बदलने के मामले में अगर 2017 से ही स्थिति देखी जाए, तो कई बातें साफ होती हैं. हरक सिंह रावत, सुबोध उनियाल जैसे राज्य के कैबिनेट मंत्री पहले कांग्रेस में थे. पिछले ही दिनों कांग्रेस के पुरोला विधायक राजकुमार ने भाजपा का दामन थामा है. ऐसे नेताओं की फेहरिस्त राज्य में बहुत लंबी है, जिन्होंने पार्टियां बदली हैं और खुलकर ज़ाहिर किया है कि वो अपने साथ पार्टी में हो रहे बर्ताव से संतुष्ट नहीं हैं. पिछले ही दिनों हरक सिंह रावत और पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के बीच विवाद की स्थिति बन चुकी है.

हुए कुछ रास्ते खुले

प्रदेश की सियासत में आलम यह है कि सांसद अनिल बलूनी ने पिछले दिनों एक ट्वीट में लिखा था कि कांग्रेस के कुछ और बड़े नाम भाजपा में शामिल हो सकते हैं. वहीं, किसी का नाम लिये बगैर कांग्रेस के उत्तराखंड चुनाव प्रभारी हरीश रावत ने भी कहा था कि कुछ बीजेपी नेता उनके संपर्क में हैं, जो पार्टी बदलना चाहते हैं. इन हालात में केजरीवाल ने एक नई राजनीति का साफ संकेत दे दिया है.