पीएम मोदी के जन्मदिन पर बिहार ने बनाया रिकॉर्ड, कोविड टीकाकरण में बना नंबर वन

पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Narendra Modi Birthday) 17 सितंबर को भारत ने नया कीर्तिमान कायम करते हुए रिकॉर्ड ढाई करोड़ से भी ज्यादा टीके लगाए गए. पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन के अवसर पर बिहार में विशेष कोविड टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination Drive) चलाया गया. एक दिन के विशेष टीकाकरण अभियान में बिहार टॉप पर रहा. कोविन पोर्टल (Cowin Portal) पर दिए आंकड़ों के मुताबिक बिहार ने कोरोना वैक्सीनेशन में अब तक का सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पीएम मोदी के बर्धडे के दिन 17 सितंबर को मेगा वैक्सीनेशन अभियान में 30 लाख 48 हजार लोगों का टीकाकरण हो चुका है.बता दें कि यह आंकड़ा अभी भी अपडेट हो रहा है. खबर लिखे जाने तक देशभर में बिहार मेगा वैक्सीनेशन अभियान में नम्बर 1 पर है. बता दें कि बिहार ने एक दिन में 30 लाख टीकाकरण का लक्ष्य रखा था और बिहार ने न सिर्फ यह लक्ष्य पाया बल्कि उससे भी अधिक वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बना लिया. गौरतलब है कि किसी भी राज्य के लिए एक दिन में इतने टीके लगाना एक रिकॉर्ड है.

देर रात कोविन पोर्टल पर अपडेट के अनुसार कर्नाटक में 26.9 लाख खुराक, उत्तर प्रदेश में 24.8 लाख से अधिक वैक्सीन डोज, मध्य प्रदेश में 23.7 लाख से अधिक खुराक और गुजरात में 20.4 लाख से अधिक खुराक दी गई. हालांकि इन आंकड़ों में अभी बदलाव हो सकते हैं क्योंकि अपडेट करने का कार्य अब भी जारी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, “बधाई भारत, पीएम मोदी के जन्मदिवस पर भारत ने आज इतिहास रच दिया है. 2.50 करोड़ से अधिक टीके लगा कर देश और विश्व के इतिहास में स्वर्णिम अध्याय लिखा है. आज का दिन हेल्थकर्मियों के नाम रहा.’

बता दें कि बिहार में सीएम नीतीश कुमार मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय की मौजूदगी में मेगा टीकाकरण अभियान 2.0 का लोकार्पण पटना पाटलिपुत्र स्‍पोर्ट्स कांप्‍लेक्‍स में किया था. इस दौरान उन्होंने 70 आक्सीजन जेनेरेशन प्लांट का लोकार्पण भी किया. स्वास्थ्य विभाग ने इसके पहले 31 अगस्त को भी राज्य में टीकाकरण का महाभियान चलाया गया था. एक दिन के उस महाभियान में 27.23 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया था.

यहां यह भी बता दें कि कई जगहों से पूरे रिपोर्ट नहीं आ पाई है. दूसरी ओर कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने वाले सभी स्वास्थ्यकर्मियों को बिहार सरकार की ओर से इंसेंटिव दिए जाने की घोषणा की गई है. इस वैक्सीनेशन अभियान जो सबसे बेस्ट परफॉर्मर होंगे, उन्हें सरकार की ओर से सम्मानित किया जाएगा.