धर्म की सियासत! हर दुर्गा पूजा कमेटी को इस साल 50 हजार रुपये देगी ममता सरकार

कोलकाता. पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार (Mamata Banerjee Government) ने फैसला किया है कि इस साल हर दुर्गा पूजा कमेटी को पचास हजार रुपये दिए जाएंगे. यह घोषणा राज्य के मुख्य सचिव ने की है. पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा बेहद हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है. पूरे देश में बंगाल की दुर्गा पूजा मशहूर है. माना जा रहा है कि ममता सरकार ने अपने इस फैसले से बड़े स्तर पर लोगों को धार्मिक रूप से लुभाने की कोशिश की है. इससे पहले बीते साल भी ममता सरकार ने दुर्गा पूजा कमेटियों को लेकर घोषणा की थी.

बीते साल भी ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा कमेटियों को 50 हजार रुपये अनुदान के तौर पर दिए थे. इसके अलावा 80,000 फेरीवालों को दुर्गा पूजा से पहले 2000 रुपये की एकमुश्त अनुदान राशि अदा की गई थी. माना गया था कि तब ममता सरकार ने ऐसा निर्णय विधानसभा चुनावों के मद्देनजर लिया था. अब ममता बनर्जी विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल कर फिर मुख्यमंत्री बन चुकी हैं.

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका

बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर माना जा रहा है कि पंडालों में इस बार भी नियमों में सख्ती रह सकती है. मुंबई में तो गणपति पंडालों के लिए तो निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.