MP: गधे पर बारात और जिंदा आदमी की अर्थी, जानिए इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए क्या-क्या कर रहे लोग

झाबुआ. झाबुआ से रूठी बारिश से परेशान लोगों ने इंद्र देवता को प्रसन्न करने के लिए अब टोने-टोटकों का सहारा लेना शुरू कर दिया है. झाबुआ के झकनावदा में लोगों ने जिंदा आदमी की अर्थी निकाली और आदमी को गधे पर बैठाकर बारात भी निकाली. लोगों का मानना है कि इस तरह के टोटकों से इन्द्र देव प्रसन्न होते हैं और बदरा जमकर बरसते हैं.

गौरतलब है कि जिले में अब तक मानसून की बेरूखी दिखाई दे रही है. कई इलाकों में 15 दिन पहले बारिश हुई थी, लेकिन अब लोगों को फिर से उसके बरसने का इंतजार है. जिले के कुछ हिस्सों में किसान खरीफ फसलों की बुवाई कर चुके हैं. ऐसे में बारिश न होने से किसान परेशान हैं. जुलाई महना शुरू हो चुका है और अगर अब भी कुछ इलाकों में जल्द पानी नहीं बरसा तो दोबारा बोवनी की नौबत आ जाएगी.

तो टूट जाएगी किसानों की कमर

बता दें कि बारिश न होने से सोयाबीन की फसल बोने वालों पर दोहरी मार पड़ सकती है, क्योंकि इस साल पहले ही सोयाबीन का बीज बाजार में काफी ऊंचे दामों पर बिक रहा है. ऐसे में किसानों की आर्थिक रूप से कमर ही टूट जाएगी. हालांकि, इस साल सोयाबीन की फसल सक्षम किसान ही लगा रहे हैं, क्योंकि सोयाबीन बीज का भाव बाजार में 10 हजार रूपए क्विंटल से 15 हजार रुपए क्विंटल बिक रहा है.

देश में सुस्त पड़ी मॉनसून की रफ्तार

देश के कई हिस्‍सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon) की रफ्तार सुस्‍त पड़ गई है. इसके कारण दिल्‍ली-एनसीआर समेत कई हिस्‍सों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि सोमवार को दिल्‍ली, भिवानी, चरखी-दादरी, भिवाड़ी, झज्‍जर और उसके आसपास के इलाकों में बारिश (Rain Alert) होने की संभावना है. इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी और मौसम ठंडा होगा.

आईएमडी के मुताबिक, सोमवार को दिल्‍ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और उत्‍तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. इससे कुछ हद तक लोगों को गर्मी से निजात मिलेगी. विभाग ने रविवार और सोमवार को राजस्‍थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में भी अगले 48 घंटों के दौरान आंधी के साथ बारिश की आंशका बताई है.