केरल : राहुल गांधी का केंद्र पर हमला, बोले सरकार उतनी मदद नहीं कर रही जितनी है जरूरत

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिनों के केरल दौरे पर हैं. बुधवार को कोच्‍चि में राहत शिविर का दौरा करने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्‍होंने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि जिस तरह से केरल में संकट आया है उसके हिसाब से केंद्र सरकार की ओर से मदद नहीं की जा रही है. राहुल गांधी ने कहा कि इस आपदा की घड़ी में हर मुमकिन सहायता पाना केरल की जनता का अधिकार है. मुझे दुख है कि केंद्र सरकार ने उतनी सहायता नहीं की है जितनी उसे करनी चाहिए.

राहुल गांधी अपने दो दिन के दौरे के दूसरे दिन कोच्‍चि पहुंचे. इस दौरान उन्‍होंने राहत शिविरों का दौरा किया और वहां पर रह रहे लोगों से बातचीत भी की. राहत शिविर से निकलने के बाद राहुल गांधी ने मीडिया से बात की. इस दौरान उनसे पूछा गया कि केरल में जो बाढ़ आई है वह क्‍या इंसानों की देन हैं. इस पर राहुल गांधी ने कहा मैं यहां एक समर्थक के रूप में आया हूं. मैं यहां की स्थिति को राजनीतिक बनाने के लिए नहीं आया हूं. मैं इस संकट की प्रकृति पर टिप्पणी नहीं करूंगा

उन्‍होंने कहा कि अपने दौरे के दौरान मैं बड़ी संख्‍या में शिविर में गया हूं. शिविर में लोग काफी चिंतित हैं. मैंने केरल के मुख्यमंत्री से भी बात की है. इस मौके पर ये बेहत जरूरी है कि सरकार लोगों को यह समझाए कि वे उनके घर बनाने में मदद करेगी. सरकार को तुरंत मुआवजे का ऐलान करना चाहिए.

उन्‍होंने कहा कि भारत में इस समय दो अलग-अलग विचारधाराओं के लोग हैं. एक केंद्रीकृत दृष्टि है और दूसरा विकेंद्रीकृत दृष्टि है. एक नागपुर के आधार पर अपनी विचारधारा पर काम कर रही है और दूसरी विचारधारा में वो सभी लोग हैं जो ये मानते हैं कि भारत में अलग-अलग संस्कृतियों, धर्मों और भाषाओं के लोग रहते हैं. इस समय दो विचारधारा के बीच लड़ाई चल रही है.

सोर्स- न्यूज़ 18