गाजा पट्टी पर इजराइल के हवाई हमले अभी भी जारी, युद्धविराम का अभी फैसला नहीं

गाजा सिटी. इजराइल ने गुरूवार तड़के गाजा पट्टी पर ताबड़तोड हमले किये जिसमें कम से कम एक फलिस्तीनी मारा गया और कई अन्य लोग जख्मी हो गये। वहीं, हमास ने भी इजराइल पर और अधिक रॉकेट दागे। युद्धविराम को लेकर अब भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हमास और मिस्त्र के कुछ अधिकारियों ने जहां लड़ाई जल्द रूकने की उम्मीद जताई हैं, वही इजराइल लड़ाई को निर्णायक मोड़ तक ले जाने की बात कह रहा है।

युद्ध विराम पर अभी तक कोई फैसला नहीं

यह ताजा हमले तब हुए है जब इससे पहले इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा के उग्रवादी हमास शासकों के खिलाफ आक्रमण कम करने के अमेरिकी दबाव के आगे झुकने से इंकार कर दिया। हमास ने इजराइल पर हजारों रॉकेट दागे हैं।

दबाव के बावजूद इजराइल ने नहीं रोके हमले

नेतन्याहू अपने देश के सर्वाधिक घनिष्ठ मित्र अमेरिका की ओर से दबाव का सामना कर रहे हैं। हालांकि, वह हमास को अधिकतम नुकसान पहुंचाने की जिद पर अड़े प्रतीत होते हैं जिससे उन्हें अपने राजनीतिक करियर को बचाने में मदद मिल सकती है। वहीं, दोनों पक्षों के बीच युद्धविराम कराने के राजनयिक प्रयास तब कुछ आगे बढ़ते नजर आए जब वार्ता से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि अगले 24 घंटे में युद्धविराम होने की उम्मीद है। इस बीच, इजराइल के रक्षा मंत्री बैनी गैंट्ज ने कहा कि युद्धविराम के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद इजराइली सेना गाजा पट्टी में फलस्तीनी उग्रवादियों के खिलाफ अपने अभियान को विस्तारित करने को तैयार है।