मप्र राज्य महिला हॉकी अकादमी का दर्जा बढ़ेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस से खिलाड़ियों को मिलेगा एक्सपोजर

मप्र राज्य महिला हॉकी अकादमी को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का दर्ज दिया जाएगा। अकादमी की सफलताओं को देखते हुए भारत सरकार ने प्रदेश के खेल विभाग को यह जिम्मेदारी सौंपी है। इसके बाद अकादमी के खिलाड़ियों को ज्यादा एक्सपोजर मिलेगा। अभी नेशनल टीम में अकादमी के खिलाड़ी अलग-अलग कैटेगरी में चुनौती पेश कर रहे हैं। इस सेंटर के बाद यह संख्या बढ़ जाएगी।

अकादमी में बढ़ेंगी सुविधाएं: बजट में नए प्रावधान से खिलाड़ियों के लिए नई बिल्डिंग के साथ अत्याधुनिक सुविधायुक्त मशीनें आएंगी। साई से स्पेशल कोच की भी व्यवस्था रहेगी, जो सेंटर में रहने वाले खिलाड़ियों को कोचिंग देंगे। फीजियोथेरेपिस्ट के साथ स्पोर्ट्स साइंस से जुड़े विशेषज्ञों की भी व्यवस्था होगी।

खिलाड़ियों में बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा: अकादमी के चीफ कोच परमजीत सिंह ने बताया कि इस सेंटर में विभिन्न स्टेट के खिलाड़ियों को हॉकी में महारथ हासिल करने का मौका मिलेगा। अकादमी के साथ सेंटर के खिलाड़ियों के बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, जिसके नतीजे नेशनल हॉकी के लिए फायदेमंद होंगे। अभी दो बड़े एस्ट्रोटर्फ मैदान हैं। जबकि एक छोटे पर काम चल रहा है। यहां पर छोटे ट्रैक की भी व्यवस्था होगी। गौरतलब है कि बजट में हॉकी के साथ वाटर स्पोर्ट्स और शूटिंग के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरू करने का भी प्रस्ताव है।