गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान करा रहा चुनाव, भारत ने जताया कड़ा विरोध

भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान में होने वाले चुनावों का कड़ा विरोध किया है. भारत का कहना है कि गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर का हिस्सा है, जिसपर पाकिस्तान ने अवैध तरीके से कब्जा किया हुआ है.

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हमने 15 नवंबर 2020 को होने वाले तथाकथित गिलगित-बाल्टिस्तान विधानसभा चुनावों की घोषणा के बारे में रिपोर्ट देखी है. पाकिस्तान के इस कदम का हम कड़ा विरोध करते हैं.

साथ ही दोहराया है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख के साथ-साथ गिलगित-बाल्टिस्तान का क्षेत्र 1947 से ही भारत का अभिन्न अंग है. पाकिस्तान सरकार का इन क्षेत्रों पर कोई अधिकार नहीं है.

गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर भारत ने पाकिस्तान के हाल ही में जारी किए गए आदेश 'गिलगित-बाल्टिस्तान (चुनाव और कार्यवाहक सरकार) संशोधन आदेश 2020' को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को कहा है कि वो अवैध रूप से कब्जा किए गिलगित-बाल्टिस्तान इलाके समेत पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को भारत को वापस करे.

बता दें कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉक्टर आरिफ अल्वी द्वारा पिछले हफ्ते जारी आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया कि गिलगित-बाल्टिस्तान में विधानसभा चुनाव की तारीख तय कर दी गई है. यहां 15 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे.

इधर, पाक विदेश मंत्रालय का कहना है कि गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव पाकिस्तान का आंतरिक मामला है. भारत को पाकिस्तान के आंतरिक राजनीतिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए.