राहुल का ट्वीट- मेक इन इंडिया की बात कर चीन से सामान मंगाती है BJP, झूठ नहीं बोलते आंकड़े

भारत और चीन के बीच जारी सीमा पर तनाव से इतर अब चीनी निवेश को लेकर बहस छिड़ गई है. पिछले कुछ दिनों में देश में चीनी निवेश और चीनी कंपनियों के खिलाफ गुस्सा बढ़ा है. इस बीच अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर इस मसले पर मोदी सरकार को घेरा है. राहुल ने ट्वीट कर लिखा है कि मोदी सरकार बात तो मेड इन इंडिया की करती है, लेकिन सारा सामान चीन से ही मंगाती है.

  • राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर बोला हमला
  • मेक इन इंडिया बोल चीन से सामान मंगाती है BJP

राहुल गांधी ने इसी के साथ एक ग्राफ साझा किया, जिसमें यूपीए और एनडीए सरकार की तुलना की गई है. इसमें चीन से आने वाले सामान की तुलना की गई है. राहुल के द्वारा साझा किए चार्ट में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगी हुई है.

View image on Twitter

राहुल द्वारा साझा चार्ट के मुताबिक, यूपीए कार्यकाल में अधिकतम 14 फीसदी तक ही चीन से सामान मंगाया गया था, जबकि मोदी सरकार के कार्यकाल में ये 18 फीसदी तक गया और बढ़ता ही गया है. राहुल ने लिखा कि आंकड़े झूठ नहीं बोलते हैं.

दरअसल, चीन के साथ बॉर्डर पर जारी विवाद के बीच उसे आर्थिक चोट देने पर बहस चल रही है. दूसरी ओर सरकार ने भी आत्मनिर्भर भारत कैंपेन लॉन्च किया है, जिसके तहत इम्पोर्ट पर कम ध्यान देने को कहा है और घर में प्रोडक्ट बनाने की चर्चा है. राहुल का ये ट्वीट तब आया है जब एक दिन पहले ही सरकार ने चीनी ऐप पर बैन लगा दिया है.

केंद्र सरकार ने सोमवार शाम को टिकटॉक समेत कुल 58 ऐप पर बैन लगाया है, आरोप है कि इनसे देश की सुरक्षा को खतरा था और ये डाटा चोरी कर रहे थे. कांग्रेस की ओर से इस फैसले पर सवाल खड़े किए गए हैं और पूछा गया है कि अलीबाबा कंपनी पर रोक क्यों नहीं लगी है?