29 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के समुद्र में दिखी दुर्लभ सफेद व्हेल

 पूरे 29 साल बाद दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के समुद्र में दुर्लभ सफेद हंपबैक व्हेल देखने को मिली है. इस इलाके में यह व्हेल इससे पहले 1991 में देखने को मिली थी. इस व्हेल के दिखने की खबर मिलते ही तटों के किनारे और समुद्र में इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है. 

इस दुर्लभ सफेद व्हेल का नाम मिगालू (Migaloo) है. यह अंटार्कटिका से घूमते हुए क्वींसलैंड के तट के पास आ गई है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस व्हेल के नाम से कई वेबसाइट्स भी हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इसका इंस्टाग्राम पेज भी है.

मिगालू को क्वींसलैंड के तट से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर समुद्र में एक दूसरी व्हेल के साथ अठखेलियां करते देखा गया है.

मैक्वायर यूनिवर्सिटी की मरीन साइंटिस्ट डॉ. वेनेसा पिरोट्टा ने बताया कि मिगालू को तट से या दूर से देखकर पहचान पाना मुश्किल है. लेकिन जिन लोगों ने इसे पहले देखा है वो आसानी से पहचान जाएंगे. दुनिया में मौजूद 40 हजार हंपबैक व्हेल्स में से ये एक है. लेकिन ये अपने रंग की वजह से दुर्लभ है. क्योंकि इसे देखना अपने-आप में एक अलग तरह का खुशनुमा अनुभव रहता है. हर साल मई से नवंबर के बीच हंपबैक व्हेल्स अंटार्कटिका से ऑस्ट्रेलिया की तरफ आती हैं.

वैज्ञानिक अभी तक यह नहीं पता कर पाए हैं कि मिगालू अलबीनो व्हेल है या वह ल्यूसिस्टिक है. ल्यूसिस्टिक मतलब शरीर में अलग-अलग रंगों का विभाजन न हो पाना. या उनका न बनना. सिर्फ आंखें रंगीन होती हैं.