इंटेलिजेंस एजेंसियों ने सरकार से कहा- ब्लॉक हों चीन से जुड़े ये 52 ऐप्स!

 भारत में स्मार्टफोन यूजर्स के बीच चीनी ऐप्स का काफी बोल बाला है. अब वो चाहे टिक टॉक हो, यूसी ब्राउजर हो या फिर शेयर इट. भारत में इन ऐप्स के यूजर्स करोड़ों में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक भारत की इंटेलिजेंस एजेंसियों ने सरकार से इन ऐप्स को ब्लॉक करने को कहा है. 

टिक टॉक की बात करें तो ये भारत में पहले भी ब्लॉक किया जा चुका है, लेकिन तब इसकी वजह कुछ और थी. बताया जा रहा है कि इंटेलिजेंस एजेंसियों ने सरकार से कहा है कि सरकार खुद लोगों को इन ऐप्स को न यूज करने की सलाह दे.

भारतीय इंटेलिजेंस एजेंसियों ने 52 ऐसे ऐप्स की लिस्ट सरकार को दी है जो चीन से जुड़े हुए हैं. इनपुट्स के मुताबिक अप्रैल में ये लिस्ट तैयार की गई थी. इस लिस्ट में टिक टॉक, जूम ऐप, यूसी ब्राउजर, क्लीन मास्टर, जेंडर और शेयर चैट जैसे पॉपुलर ऐप्स शामिल हैं.

हालांकि सरकार की तरफ से अब तक इन ऐप्स को ब्लॉक करने या न यूज करने को लेकर कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं किया गया है. चूंकि इन ऐप्स को भारत में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं. इसके पीछे की वजह प्राइवेसी बताई जा रही है. आए दिन चीनी ऐप्स पर भारतीय यूजर्स का डेटा चीन के सर्वर भेजने का आरोप लगाया जाता रहा है. 

ऐसा इसलिए भी है कि इन ऐप्स का कोई दूसरा विकल्प भी मौजूद नहीं है. ऐसे इन ऐप्स को अगर ब्लॉक किया जाता है या सरकार इन्हें न यूज करने की सलाह देती है तो लाखों यूजर्स मुश्किल में आ सकते हैं.

फ्लैग किए गए ऐप्स में से पांच वीडियो शेयरिंग ऐप्स हैं और दिलचस्प ये है ज्यादातर चीनी स्मार्टफोन कंपनियां इनमें से कोई न कोई न कोई ऐप अपने स्मार्टफोन्स में देती ही हैं. ये ऐप्स हैं - टिक टॉक, विगो वीडियो, बीगो लाइव, वेबो, वी चैट, हलो और लाइक.

कुछ ई-कॉमर्स के ऐप्स भी फ्लैग किए गए हैं जिनमें क्लब फैक्टी, शेन और रॉमवी शामिल हैं.  फाइल शेयरिंग ऐप्स की बात करें तो यहां ShareIt और Xender जैसे ऐप्स हैं जिनके यूजर्स लाखों में हैं.

इसी तरह कई कैटिगरीज के ऐप्स को फ्लैग किया गया है. इनमें वेब ब्राउजर, टूल्स और न्यूज ऐग्रिगेटर ऐप्स भी हैं. चीनी मोबाइल कंपनियों की बात करें तो भारत में Xiaomi नंबर-1 मोबाइल कंपनी है.

रिपोर्ट के मुताबिक इंटेलिजेंस एजेंसियों ने 52 ऐप्स की इस लिस्ट में तीन शाओमी के भी ऐप्स रखे हैं. इनमें Mi Video Call, Mi Community और Mi Store शामिल हैं.  गौरतलब है कि शाओमी के ये तीनों ऐप कंपनी के स्मार्टफोन यूजर्स के लिए काफी अहम हैं.