अब हवाई ईंधन की कीमत में 16 फीसदी की बढ़त, बढ़ सकता है फ्लाइट किराया

पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार दसवें दिन बढ़त के बाद मंगलवार को तेल कंपनियों ने एविएशन टबाईन फ्यूल (ATF) यानी हवाई ईंधन की कीमत में 16.3 फीसदी की जबरदस्त बढ़त की है. इससे हवाई यात्रियों को किराये में बढ़त की मार झेलनी पड़ सकती है.

  • हवाई ईंधन की कीमत में 16 फीसदी से ज्यादा की बढ़त
  • इससे हवाई किराये पर लग सकती है बढ़त की चपत
  • पेट्रोल-डीजल की कीमत में भी लगातार 10वें दिन हुई बढ़त

तेल मार्केटिंग कंपनियों ने एविएशन टबाईन फ्यूल की कीमत 16.3 फीसदी यानी 5,494.5 रुपये बढ़ाकर 39,069.87 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिया है. एक महीने के भीतर एटीएफ की कीमतों में यह दूसरी बार बढ़ोतरी की गई है. इसके पहले 1 जून को एटीएफ की कीमतों में रिकॉर्ड 56.5 फीसदी की बढ़त की गई थी.

हवाई किराया बढ़ने के आसार

गौरतलब है कि अभी कोरोना की वजह से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हैं और घरेलू फ्लाइट चल रहे हैं. इन फ्लाइट से वही लोग चल रहे हैं जो कहीं फंसे हुए हैं या जिनका कहीं आना-जाना बहुत जरूरी है. दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें भी नरम ही हैं. ऐसे में यह समझ से परे है कि तेल कंपनियां कीमतें इस तरह से क्यों बढ़ा रही हैं और हवाई किराया बढ़ाने को मजबूर क्यों कर रही हैं.

लगातार दसवें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

इसके पहले मंगलवार को तेल कंपनियों ने लगातार दसवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की है. राजधानी में डीजल की कीमत 75 रुपये प्रति लीटर से पार कर गई है. डीजल में आज 57 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसी के साथ दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 75 रुपये 19 पैसे हो गई है. 15 जून यानी सोमवार को एक लीटर डीजल की कीमत 74 रुपये 62 पैसे थी. सोमवार को डीजल के दाम में 59 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी.

अगर पेट्रोल की बात करें तो पेट्रोल की कीमतों में आज 47 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमतें 76.73 पैसे प्रति लीटर हो गई है. कल यानी सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 48 पैसे की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई थी.