कर्नाटक: कांग्रेस ने फेंका दांव, कुमारस्वामी बन सकते हैं सीएम

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है। दोपहर 2.30 बजे तक आये रुझानों में बीजेपी 84 सीटें जीत चुकी है और 19 सीटों पर आगे चल रही है वहीं कांग्रेस ने अब तक 55 सीटें जीती हैं और 24 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस ने 21 सीटें जीतकर 16 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है।
हालांकि कांग्रेस नेता बीच-बीच में अपने कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन शुरूआती रूझानों ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मनोबल गिरा दिया है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि कुछ समय में शुरुआती रूझान पलटेंगे और उनकी सरकार बनेगी, हालांकि ऐसा होना मुश्किल नजर आ रहा है। कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने कहा है 'हमे उम्मीद है कि हमारी जीत होगी लेकिन पार्टी ने सारे विकल्प खुले रखे हैं।' कर्नाटक के गवर्नर से आज शाम 4 बजे सिद्धारमैया मुलाकात करेंगे।
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक कांग्रेस ने जेडीएस के कुमारस्वामी को सीएम पद ऑफर किया है। अभी तक मिले परिणामों के मुताबिक बीजेपी कुल 84 सीटें जीत चुकी है, वहीं कांग्रेस ने अब तक 55 सीटें जीती हैं। जेडीएस को 21 और अन्य को एक सीट से ही संतोष करना पड़ा। कांग्रेस ने सरकार बनाने की कोशिशों को बीच केसी वेणुगोपाल और गुलाम नबी आजाद को जेडीएस सुप्रीमो देवगौड़ा से बात करने भेजा है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी कुमारस्वामी को सीएम बनाने के विकल्प पर विचार कर रही है। केरल के मुख्यमंत्री पिन्नारई विजयन ने कहा कि जेडीएस और कांग्रेस को एक साथ आकर कर्नाटक में सरकार बनानी चाहिए।