चीन के लिए वरदान बना कोरोनाः खुद पैदा की डिमांड, अब कर रहा सप्लाई

लगभग पूरी दुनिया बंद है. ज़िंदगी की जद्दोजहद में सब कुछ ठप है. मगर जिस देश ने पूरी दुनिया को इस हाल में पहुंचाया, वहां के बाज़ार अचानक एक बार फिर से गुलज़ार हो उठे हैं. बंद दुनिया के बंद बाजारों के बीच उसने अपने बाज़ार खोल दिए हैं ताकि वो उस कोरोना के कारोबार से मुनाफा कमा सके जिस कोरोना को उसने खुद दुनिया को दिया. चीन ने सिर्फ एक महीने के अंदर कोरोना के नाम पर जितना व्यापार किया है, वो आंखें खोलने वाली हैं. कहने वाले कह रहे हैं कि कोरोना की आड़ में चीन दुनिया का अगला सुपरपावर बनने के लिए अपनी चाल चल चुका है.

अमेरिका कराह रहा है. इटली में मातमी चीख़ है. स्पेन रो रहा है. ब्रिटेन आईसीयू में हैं. जर्मनी, फ्रांस, ईरान, तुर्की, स्विज़रलैंड, नीदरलैंड, ब्राज़ील, आस्ट्रेलिया और भारत समेत लगभग दुनिया भर के 190 से ज्यादा देश की एक तिहाई आबादी घरों में क़ैद है. अजीब कश्मकश है. माथे का तापमान और सांसों की रफ्तार नापी जा रही है. जिन्हें सांस लेने में मुश्किल वो कोरोना के मरीज़ और जो अब तक कोरोना से बचे हुए हैं, उनकी सांसें फूल रही हैं. ज़िंदगी ऐसी दांव पर लगी है कि ज़िंदगी चलाने वाली हर चीज़ को ठप करना पड़ गया. मगर कोरोना की रफ्तार ऐसी कि दुनिया भर के अस्पतालों से धीरे-धीरे ऑक्सीजन खत्म हो रही है. वेंटीलेटर कम पड़ते जा रहे हैं. डॉक्टरों को प्रोटेक्ट करने वाले कपड़े नदारद हैं. टेस्ट किट की ज़बरदस्त कमी है. मास्क और सेनेटाइज़र तो पहले से ही गायब हैं.

 

लेकिन बंद पड़ी इसी दुनिया में एक ऐसी दुनिया भी है, जहां के सारे बाज़ार खुले हैं. सारा कारोबार चल रहा है. ज़िंदगी और ज़िंदगी की सांसें अपनी रफ्तार से चल रही हैं. ये वो दुनिया है, जो बीमार हो चुकी बाक़ी दुनिया को इलाज और इलाज के सामान बेच रही है. खुद हैरत भी हैरान है कि जिस जगह से पहले कोरोना और फिर लॉक डाउन का नाम दुनिया ने पहली बार सुना, वो जगह इतनी जल्दी इस बीमारी से कैसे उबर गई? कैसे इतनी जल्दी दोबारा अपने पैरों पर खड़ी हो गई? और कैसे अब दुनिया के बाज़ार पर अपनी हुकूमत का सिक्का चला रही है? चीन का हुबेई प्रांत फिर से खुल चुका है. उसके बाज़ार सीधे दुनिया के बाज़ारों के लिए खोल दिए गए हैं. फैक्ट्रियों में 24 घंटे काम चल रहा है.

चीन ने किया करोड़ों का निर्यात

चीन के एक्सपोर्ट डिपार्टमेंट के आंकड़े बताते हैं कि 50 से भी ज़्यादा देशों में चीन ने 3.86 बिलियन (3.60 अरब) मास्क भेजे हैं. 3.7 बिलियन (3.7 अरब) प्रोटेक्टिव क्लोदिंग पीस चीन ने पूरी दुनिया में पहुंचा दिए हैं. 16000 वेंटिलेटर और 2.84 मिलियन (20.84 लाख) कोरोना टेस्ट किट चीन दुनिया को बेच चुका है. दुनिया में ये सारा निर्यात चीन ने 1 मार्च से लेकर 1 अप्रैल के बीच यानी सिर्फ एक महीने में किया है.

अब सोचिए जहां से ये जानलेवा महामारी शुरू हुई, जहां इसने सबसे पहले तबाही मचाई. वो देश अब इसी कोरोना से बचने के लिए पूरी दुनिया को अपना माल बेच रहा है. इतना ही नहीं इस मुश्किल वक्त में जब पूरी दुनिया लॉकडाउन है. और सभी देशों की अर्थव्यवस्था दांव पर लगी है. ऐसे वक्त में भी चीन की इकॉनोमी दिन दूनी और रात चौगुनी रफ्तार में बढ़ रही है. और तो और चीन में कोरोना से लड़ने वाले मेडिकल इक्वेपमेंट का धड़ल्ले से प्रोडक्शन किया जा रहा है. ज़ाहिर ये तमाम चीज़ें चीन पर शक पैदा करती हैं.

एक तरफ तो चीन पूरी दुनिया को अपना माल बेच रहा है. वहीं दूसरी तरफ वो दुनिया का मददगार और मसीहा कहलाने के लिए ज़बरदस्त प्रोपेगैंडा भी कर रहा है. तो क्या चीन सच में दुनिया की मसीहा है. या कहानी कुछ और है. जिस तेज़ी से चीन में ये जानलेवा वायरस फैला. जिस तेज़ी से चीन का हुबेई सूबा इसकी गिरफ्त में आया और जिस तेज़ी से चीन ने उससे पार पा लिया. ये यकीनन हैरान करता है.