होम क्वारनटीन से गायब मिल रहे लोग, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की 10 से अधिक FIR

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से सरकार ने लापरवाह लोगों पर कार्रवाई शुरू कर दी है. दिल्ली में होम क्वारनटीन किए गए लोगों की चेकिंग की जा रही है. जो लोग अपने घर पर नहीं मिल रहे हैं, उन पर मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे के अंदर 10 से अधिक लोगों पर मुकदमें दर्ज किए जा चुके हैं.

  • दिल्ली में अब तक कोरोना के 576 मामले
  • लापरवाह लोगों के खिलाफ चलाया गया अभियान

दरअसल, मार्च महीने में जितने लोग विदेश से आए, सभी की फिजिकल वेरीफिकेशन करवाई जा रही है. एयरपोर्ट से उनकी लिस्ट संबंधित पुलिस स्टेशन पहुंच रही है. पुलिस स्टेशन स्टाफ संबंधित पतों पर जाकर यह देख रहे हैं कि वह घर में हैं या नहीं. जो नहीं मिल रहा है, उसके उपर मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं.

लिस्ट आते ही हो रही है वेरिफिकेशन

होम क्वारनटीन किए गए लोगों लिस्ट की वेरिफिकेशन पुलिस की पहली प्राथमिकता है. लिस्ट आने के साथ ही 4 से 5 घंटे में वेरिफिकेशन पूरी की जा रही है. पुलिस का कहना है कि मार्च में विदेशों से जो लोग आए, उन्हें एयरपोर्ट से निकलने से पहले एक फॉर्म दिया गया था, जिसमें एक तरीके का हलफनामा था कि वह 14 दिन तक अपने घरों में क्वारनटीन रहेंगे.

घर में नहीं मिल रहे हैं काफी लोग

पुलिस को जैसे यह सूचना मिली कि बहुत सारे लोग विदेशों से आने के बाद होम क्वारनटीन नहीं हो रहे हैं और घरों से बाहर घूम रहे हैं. इसके बाद उनकी फिजिकल वेरीफिकेशन शुरू करवा दी. दिल्ली पुलिस ऐसे ही तमाम लोगों के घरों पर जाकर फिजिकल वेरिफिकेशन कर रही है, जिनमें से बहुत से लोग अपने घरों में नहीं मिल रहे हैं.

इस बीच मंगलवार को दिल्ली में कोरोना के 51 नए मरीजों के मिलने से आंकडा 576 तक पहुंच गया, जिनमें 333 का कनेक्शन तबलीगी जमात के मरकज से है. राजधानी में अबतक कोरोना से 9 मरीजों की मौत हो चुकी है. लिहाजा अब दिल्ली सरकार ने कोरोना को मात देने के लिए दक्षिण कोरिया के मॉडल को अपनाने की तैयारी की है.