कोरोना वायरस: पिछले 48 घंटे में दोगुने हो गए मरीज, आकंड़ों में देखें दूसरे देशों के मुकाबले भारत का हाल

नई दिल्ली. कोरोना वायरस पर लगाम के लिए जनता कर्फ्यू के दिन भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 341 पर पहुंच गई है. एक दिन पहले यहां कोरोना वायरस  से पीड़ितों की संख्या 315 थी. पिछले 24 घंटे में 90 नए मामले सामने आए हैं. भारत में ये एक दिन के अंदर सबसे बड़ी बढ़त है. इससे पहले शुक्रवार को 50 नए मामले सामने आए थे, जबकि गुरुवार को ये आंकड़ा 19 था. अब तक भारत में 6 लोगों की मौत हुई है. आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक 23 लोग कोरोना वायरस का शिकार होने के बाद ठीक भी हुए हैं.

अगर यूरोपीय देश इटली, स्पने और जर्मनी के आंकड़ों को देखे तो भारत अब खतरनाक स्टेज पर पहुंच गया है. ऐसे में यहां के लिए अगले दो हफ्ते बेहद अहम हैं.


ऊपर का ये चार्ट दिखा रहा है कि सौ के आंकड़े के बाद इस संख्या में भारी इजाफा हुआ. जहां-जहां सौ की संख्या पार करने के बाद ये तेजी से आगे बढ़ा है, वो देश हैं दक्षिण कोरिया, इटली, स्पेन, जर्मनी और अमेरिका. इन आंकड़ों से ये भी साफ है कि चीन और दक्षिण कोरिया की सरकार ने लोगों को अलग-थलग किया और आंकड़ों में कमी आने लगी. जबकि इटली, ईरान और अमेरिका को अभी तक कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने में कोई मदद नहीं मिली है.

 




दुनिया भर में इस वायरस से अब तक 11 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. 2 लाख लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं, जिसमें ज्यादातर लोग यूरोप में हैं. 90 हज़ार लोग अब तक ठीक भी हुए हैं. जिसमें से 70 हज़ार मरीज चीन के हैं.



ऊपर दिए गए चार्ट से पता चलता है कि चीन में सबसे ज्यादा लोगों की मौत फरवरी के महीने में हुई. इसके बाद तेजी से इस संख्या में गिरावट आई. दक्षिण कोरिया का भी कुछ ऐसा ही हाल रहा.