Delhi Violence: दिल्ली हिंसा में 18 हुई मरने वालों की संख्या, गोकुलपुरी में फूंकी दुकान

नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के नाम पर दिल्ली की सड़कों पर शुरू हुआ बवाल अभी तक थमा नहीं है. पिछले तीन दिनों में देश की राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा (Delhi Violence) हुई है, जिसमें अभी तक 18 लोगों की जान चली गई है. बुधवार सुबह भी दिल्ली के गोकुलपुरी इलाके में हिंसक प्रदर्शन हुआ, यहां पर कुछ उपद्रवियों ने एक दुकान में आग लगा दी.

  • दिल्ली में नहीं थमा CAA पर बवाल
  • उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात संवेदनशील
  • दिल्ली के चार क्षेत्रों में लगा कर्फ्यू
  • अजित डोभाल ने रात को किया दौरा

सोमवार और मंगलवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली के मौजपुर-चांदबाग इलाके में हालात इतने बेकाबू हुए कि दिल्ली पुलिस को मार्च निकालना पड़ा. पुलिस ने इस बवाल के बीच जाफराबाद में जारी CAA विरोधी धरना स्थल को खाली करवा दिया है. दिल्ली में हुई हिंसा के मसले पर आधी रात को हाई कोर्ट में सुनवाई भी हुई.

दिल्ली पुलिस सतर्क, चार क्षेत्रों में कर्फ्यू

पिछले दो दिनों में उत्तर पूर्व दिल्ली के कई क्षेत्रों से पत्थरबाजी, आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आईं. अब एहतियात के तौर पर दिल्ली में जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर और चांदबाग इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है और लोगों को बेवजह बाहर ना निकलने की हिदायत दी जा रही है.

पुलिस का एक जवान शहीद, 56 घायल

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता मनदीप सिंह रंधावा के मुताबिक, अभी तक दिल्ली हिंसा में 130 आम लोग घायल हुए हैं, जबकि 56 पुलिसकर्मियों को चोट पहुंची है. पुलिस ने अभी तक 11 एफआईआर दर्ज कर ली है और उपद्रवियों की पहचान की जा रही है. दिल्ली की हिंसा में पुलिस का एक जवान शहीद भी हुआ है, जबकि दो IPS अफसर घायल हुए हैं.

एक्शन में आए NSA अजित डोभाल

देश की राजधानी हिंसा में इतना तनाव है तो केंद्र सरकार भी एक्शन में आई है. मंगलवार को दिन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की, तो वहीं देर शाम को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल दिल्ली की सड़कों पर निकले. अजित डोभाल ने सीलमपुर, भजनपुरा, यमुना विहार का दौरा किया और स्थानीय लोगों-अधिकारियों से चर्चा की.

दिल्ली में CBSE की परीक्षा रद्द

दिल्ली में हिंसा के चलते CBSE ने बुधवार को होने वाली 10वीं और 12वीं के एग्जाम कैंसिल कर दिए हैं. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हिंसा प्रभावित नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में आज स्कूल बंद रहेंगे. साथ ही CBSE से भी आज होने वाली बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया. फिर आज की परीक्षा कैंसल कर दी गई.