एक घर, 7 दिन, 5 लाशेंः ऐसे उलझी है भजनपुरा के घर में मिली लाशों की गुत्थी

राजधानी दिल्ली का एक घर अचानक सुर्खियों में आ गया. उस घर से अचानक तेज गंध आने लगी थी. आस-पास लोग परेशान थे कि घर वाले कहां गए. वहां तो एक पूरा परिवार रहता था. पति-पत्नी और उनके दो बच्चे. वो पिछले कुछ दिनों से दिखाई नहीं दिए थे. लिहाजा, पड़ोसियों ने पुलिस को सूचना दी. बुधवार को पुलिस मौके पर जा पहुंची और जब पुलिस उस घर का दरवाजा तोड़कर अंदर दाखिल हुई तो सामने का मंजर देखकर पुलिसवालों के होश उड़ गए. आखिर ऐसा क्या था वहां? कहां थे सारे घर वाले? हम आपको बताने जा रहे हैं, उसी घर की खौफनाक दास्तान.

दिल्ली के भजनपुरा इलाके में रहने वाले लोगों ने पुलिस को फोन किया. पुलिस को बताया गया कि एक घर से तेज बदबू आ रही है. घर वाले भी गायब हैं. बुधवार को पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने पाया कि घर का मुख्य दरवाजा बाहर से बंद था. घर के पीछे भी एक दरवाजा था, जो अंदर से बंद था. लिहाजा पुलिस ने दरवाजा तोड़ने का फैसला किया. कुछ ही देर में दिल्ली पुलिस के जवानों ने दरवाजा तोड़ दिया.

फोरेंसिक टीम ने जुटाए साक्ष्य

जैसे ही पुलिस वाले घर के अंदर दाखिल हुए, सामने का मंजर देख वो हैरान थे. उनके सामने 5 लाशें थीं, जो सड़ने लगी थी. ये बात पूरे इलाके में आग की तरह से फैल गई. थाना पुलिस ने फोरेंसिक टीम को भी मौके पर बुलाया. जांच शुरू की गई. पुलिस ने शिनाख्त के दौरान पाया कि मृतकों में एक दंपति और उनके 3 बच्चे थे. घर का मुखिया ई-रिक्शा चलाता था. पुलिस के मुताबिक सभी लाशें करीब एक हफ्ते पुरानी हैं.

पुलिस मौके पर जांच पड़ताल की. सुराग जुटाने की कोशिश की गई. तमाम सबूत हासिल किए गए. ताकि इस पांच लाशों की गुत्थी से निपटा जा सके. पुलिस ने मौका-ए-वारदात पर शिनाख्त करने के बाद सभी शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिए. दरअसल, पुलिस जानना चाहती थी कि वारदात के वक्त या पहले वहां कोई आया था क्या?

क्या किसी ने पूरे परिवार को जहर दे दिया? क्या ये परिवार किसी रंजिश का शिकार हो गया? या ये मामला कर्ज और लेन देने से जुड़ा है. क्या सामूहिक मौत के मामले में तंत्र मंत्र शामिल है? क्या ये सब किसी तांत्रिका का किया धरा है? इस केस में कई पेच बाकी हैं.

जिन्हें पुलिस को सुलझाना है, ये मामला शुरुआती दौर में बिल्कुल बुराड़ी कांड जैसा लग रहा है. पुलिस के मुताबिक मौके से बरामद लाशें, करीब एक सप्ताह पुरानी है. मृतकों की पहचान पहचान शंभू, सुनीता और शिवम (17), सचिन (14) और कोमल (12) के रूप में हुई है. ये परिवार भजनपुरा में किराए के मकान में रहता था.

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि बरामद की गईं लाशें क्षत-विक्षत हालत में हैं. इस घटना के सामने आने से आपसपास के इलाके में हड़कंप मच गया है. पुलिस के मुताबिक, शुरुआती तौर पर मामला आत्महत्या का लग रहा है लेकिन जांच हर पहलू से की जा रही है.

1 घर 11 लाशें और मौत की गुत्थी

आपको बता दें कि साल 2018 में दिल्ली के बुराड़ी में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था. जहां एक ही परिवार के 11 लोगों की लाश मिलने से हड़कंप मच गया था. 11 में से 10 लाशें रस्सी के सहारे छत से लटकी हुई थीं. जबकि एक बुजुर्ग महिला की लाश कमरे के फर्श पर पड़की थी. उस परिवार की संत नगर में बड़ी दुकान थी.

मृतकों में सात महिलाएं और चार पुरुष शामिल थे. पुलिस के मुताबिक मरने वाले परिवार के लोग मूलतः राजस्थान के रहने वाले थे लेकिन वे बुराड़ी के संत नगर में पिछले 22-23 सालों से रह रहे थे. उन लोगों का दूध और प्लाइवुड का काम था. साथ में किराने की एक दुकान भी थी. बुराड़ी कांड में मारे गए लोगों में एक बुज़ुर्ग महिला, उनके 2 बेटे ललित और भूपी, उनकी पत्नियां, 5 बच्चे, 1 बुजुर्ग महिला की बेटी शामिल थी.