कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस की पहली लिस्ट में सिद्धारमैया का दबदबा, दागियों को भी दिया मौका

कर्नाटक की 225 सदस्यीय विधानसभा के लिए मई में होने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस ने पहली बार एक साथ 219 उम्मीदवारों का ऐलान किया है. इसमें मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को चामुंडेश्वरी से, तो वहीं सिद्धारमैया के बेटे डॉ. यतींद्र को वरुणा विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है. पांच सीटों को लेकर कांग्रेस ने फिलहाल कोई फैसला नहीं किया है.

इस लिस्ट पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का दबदबा साफ-साफ दिख रहा है. उनके सभी समर्थकों के नाम इसमें शामिल है.

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया एक सीट से ही चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थी कि सिद्धारमैया दो सीटों पर खड़े होंगे. कहा जा रहा था कि सिद्धारमैया उत्तर कर्नाटक में एक "बैकअप" सीट रखने वाले हैं. दरअसल सिद्धारमैया को कुछ लोगों ने आगाह किया था कि बीजेपी और जेडीएस के बीच डील के चलते चामुंडेश्वरी में उन पर हार का खतरा है. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को नेगेटिव पब्लिसिटी से बचने के लिए सिर्फ एक सीट से चुनाव लड़ने को कहा.

उधर, प्रदेश के कांग्रेस प्रमुख परमेश्वरा भी एक सीट से ही चुनाव लड़ेंगे. परमेश्वरा दो सीटों पर खड़ा होना चाहते थे. लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनकी मांग को ठुकरा दिया.

कांग्रेस ने 'एक परिवार और एक टिकट' के फॉर्मूले को भी नहीं अपनाया है. पार्टी ने मुख्यमंत्री और उनके बेटे, गृह मंत्री और उनकी बेटी और कानून मंत्री और उनके बेटे को टिकट दिए हैं. कांग्रेस ने पिछले साल हुए पंजाब चुनाव में इस फॉर्मूले का पालन किया था.
कुछ सीटों पर दिलचस्प मुकाबले देखे जा सकते हैं. पूर्व मेयर पद्मावती की टक्कर बीजेपी के वरिष्ठ दिग्गज सुरेश कुमार से होगी. कांग्रेस ने हमेशा मंजूला नायडू को सुरेश कुमार के खिलाफ मैदान में उतारा था और हर बार उनकी हार हुई थी.

पांच निर्वाचन क्षेत्रों में से जहां कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है उसमें शांथिनगर भी शामिल है. ये एनए हरिस की सीट है. उनके बेटे मोहम्मद हरिस ने बेंगलुरु के कैफे में एक आदमी से मारपीट की थी. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस को यहां जीत का पूरा भरोसा है, क्योंकि यहां भारी संख्या में अल्पसंख्यक रहते हैं. हालांकि, वे इस बात से परेशान भी हैं कि हैं कि अगर एनए हरिस इस सीट पर जीत हासिल करने कामयाब होते हैं तो कांग्रेस को बेंगलुरु की बाक़ी सोटों पर नुकसान उठाना पड़ सकता है. 28 सीटों के साथ, बैंगलोर शहरी सबसे बड़ा हिस्सा है और कांग्रेस के लिए काफी अहम है.
 
विवादित कारोबारी अशोक खेनी को भी टिकट दे दिया गया है. खेनी नंदी इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरिडोर एंटरप्राइजेज (एनआईसीई) के मालिक हैं, जिसने राजधानी बेंगलुरु के चारों ओर एक रिंग रोड बनाया है. खास बात ये है कि पिछले साल खुद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने खेनी की कंपनी के खिलाफ जांच के लिए संयुक्त विधायक दल की कमेटी बनाई थी. इस कमेटी ने खेनी के खिलाफ गंभीर आपराधिक कार्रवाई की सिफारिश की थी. उस वक्त कांग्रेस के कुछ नेताओं ने खेनी को जेल भेजने की मांग थी.

कांग्रेस ने करीब 40 लिगांयत समुदाय के लोगों को टिकट दिया है. इसके अलावा कांग्रेस ने 15 महिलाओं को भी टिकट दिया है. आपको बता दें कि कर्नाटक में वोटिंग 12 मई को होगी और चुनाव परिणाम 15 मई को आएंगे.