BSNL कर्मचारियों का संकट बरकरार, अभी नहीं मिली नवंबर की सैलरी

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के कर्मचारियों को नवंबर की सैलरी के लिए अभी और इंतजार करना होगा. हालांकि BSNL की ओर से गुरुवार को अक्‍टूबर महीने की सैलरी दे दी गई है. दरअसल, कंपनी हर महीने के आखिरी वर्किंग डे तक अपने कर्मचारियों को सैलरी दे देती है. लेकिन बीते एक साल में कई ऐसे मौके आ चुके हैं जब बीएसएनएल के कर्मचारियों को अपनी मासिक सैलरी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा है.

फरवरी से सैलरी आने में हो रही देरी

पहली बार फरवरी में कंपनी के कर्मचारियों की सैलरी आने में देरी हुई थी.  BSNL ने इस महीने की सैलरी 10 मार्च के बाद दी.  वहीं जून महीने की सैलरी 5 अगस्‍त को दी गई जबकि अगस्‍त की सैलरी आने में 18 दिन का लंबा समय लग गया. इसी तरह बीएसएनएल कर्मचारियों को सितंबर की सैलरी 23 अक्‍टूबर तक मिली. बता दें कि बीएसएनएल को मासिक वेतन के रूप में कुल 850 करोड़ रुपये का भुगतान करना पड़ता है. अभी बीएसएनएल के पास करीब 1.50 लाख से अधिक कर्मचारी हैं.

78,300 कर्मचारियों ने किया VRS का आवेदन

बीएसएनएल के 78,300 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) स्‍कीम में दिलचस्‍पी दिखाई है. वीआरएस के लिए आवेदन करने वालों के अलावा 6,000 कर्मचारी ऐसे हैं जो सेवानिवृत्त हो गए हैं. बीएसएनएलके के अलावा एमटीएनएल के कुल 14,378 कर्मचारियों ने वीआरएस के लिए आवेदन किया है.

दरअसल, मोदी सरकार ने पिछले महीने बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिए 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज की घोषणा की थी. इसमें घाटे में चल रही बीएसएनएल और एमटीएनएल के विलय के अलावा कर्मचारियों को वीआरएस देना शामिल है. सरकार के इस कदम का मकसद विलय बाद बनने वाली इकाई को दो साल में लाभ में लाना है.