US Open: दिग्गज रोजर फेडरर बाहर, क्वार्टर फाइनल में दिमित्रोव ने दी मात

पांच बार के चैम्पियन रोजर फेडरर यूएस ओपन से बाहर हो गए हैं. बुधवार को क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड नंबर-3 फेडरर को बुल्गारिया के गैरवरीय खिलाड़ी ग्रिगोर दिमित्रोव ने मात दी. पांच सेटों तक चले रोमांचक मुकाबले में दिमित्रोव ने स्विस स्टार को 3-6, 6-4, 3-6, 6-4, 6-2 से शिकस्त दी. दिमित्रोव अब सेमीफाइनल में रूस के वर्ल्ड नंबर-5 डैनिल मेडवेडेव का मुकाबला करेंगे.

फेडरर ने पहला सेट 6-3 से जीतकर मजबूत शुरुआत की, हालांकि इसके बाद दिमित्रोव ने 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता को कड़ी टक्कर दी. इस दौरान दिमित्रोव ने फेडरर की त्रुटियों को भुनाया. आखिरकार 28 साल के दिमित्रोव ने 3 घंटे 12 मिनट तक चले मुकाबले के अंतिम दो सेट जीतकर 38 साल के फेडरर को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. इसके साथ ही दिमित्रोव ने पहली बार फेडरर पर जीत पाई. इन दोनों के बीच इससे पहले कुल सात मुकाबले हुए थे, लेकिन सभी मैच फेडरर के नाम रहे थे.

वर्ल्ड नंबर-78 दिमित्रोव पिछले 11 सालों में किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले सबसे कम रैंक वाले खिलाड़ी बन गए हैं. वर्ल्ड नंबर-94 जर्मनी के रेनर शूटलर 2008 में विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंचे थे. उल्लेखनीय है कि वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच की मौजूदा यूएस ओपन से पहले ही छुट्टी हो गई है, जबकि वर्ल्ड नंबर-2 राफेल नडाल क्वार्टर फाइनल में उतरेंगे.

सेमीफाइनल में दिमित्रोव का सामना डैनिल मेडवेडेव से होगा. दमदार फॉर्म में चल रहे मेडवेडेव ने क्वार्टर फाइनल में स्विट्जरलैंड के स्टैन वावरिंका को 7-6 (8-6), 6-3, 3-6, 6-1 से हराया. वह 2010 के बाद अमेरिकी ओपन के अंतिम-4 में जगह बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं.