हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वोंग समेत तीन गिरफ्तार

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों का प्रदर्शन जारी है. इस बीच लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वोंग समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. वोंग को शुक्रवार तड़के एक वैन में धकेला दिया गया था. हालांकि, अभी पुलिस ने वोंग के गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की है.

इस वैन को वान चाई पुलिस स्टेशन लाया गया. जोशुआ वोंग के संगठन डेमोसिस्टो ने कहा कि वोंग को शुक्रवार सुबह 7.30 बजे गिरफ्तार किया गया. इस दौरान वोंग को एक निजी कार में धकेल दिया गया था. उनकी गिरफ्तारी इस वीकंड पर होने वाले प्रदर्शन से ठीक पहले की गई है.

जोशुआ वोंग 2014 में हांगकांग में लोकतंत्र के लिए हुए प्रदर्शन के दौरान बड़ा चेहरा बनकर उभरे थे. उस समय प्रदर्शन के दौरान 79 दिन तक कई क्षेत्रों में स्थिति खराब हो गई थी.

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन अपने चरम पर है, डेमोसिस्टो नाम का संगठन इस आंदोलन की अगुवाई कर रहा है. डेमोसिस्टो युवाओं का एक संगठन है जो हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में वीकंड में प्रदर्शन करता है. जोशुआ वोंग, एग्निस चो और नाथन लॉ डेमोसिस्टो के 3 प्रमुख नेता हैं. जोशुआ वोंग और एग्निस चो की उम्र महज 22 साल है जबकि नाथन लॉ 26 साल के हैं. एग्निस चो एक लड़की है.

22 साल के लोकतंत्र समर्थक जोशुआ वोंग को पहले भी गिरफ्तार किया जा चुका है. जोशुआ वोंग को उनके अंब्रेला मूवमेंट में उनकी भूमिका के कारण जेल भेज दिया गया था. 2014 में लोकतंत्र के समर्थन में बड़ी संख्या में कॉलेज के छात्रों ने हिस्सा लिया. इस आंदोलन में जोशुआ वांग बड़ा चेहरा बनकर उभरे थे. वांग का नाम अंब्रेला मूवमेंट के लिए शामिल होने पर 2018 में नोबल के शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया था. 2014 में आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए उन्हें 100 दिन से ज्यादा जेल में रहना पड़ा. जोशुआ वांग को इस साल 17 जून को जेल से रिहा किया गया.