शिवपाल यादव ने डाला पहला वोट, बोले- सपा-बसपा दोनों प्रत्याशियों की होगी जीत

यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए शुक्रवार को विधानसभा के तिलक हाल में सुबह 9 बजे से वोटिंग शुरू हो गई. बीजेपी समेत सपा और बसपा दोनों ही अपने-अपने उम्मीदवार के जीत का दावा कर रहे हैं. इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव ने सुबह ही सबसे पहले मतदान किया. मतदान के बाद शिवपाल यादव जीत का दावा करते हुए कहा कि सपा की जया बच्चन और बसपा के भीमराव अंबेडकर जीत रहे हैं.

बता दें कि 10 राज्यसभा सीटों के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. विधायकों की संख्या के लिहाज से बीजेपी के 8 और सपा के एक सदस्य की जीत तय है. जबकि एक सीट के लिए बीएसपी उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर और बीजेपी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल अग्रवाल के बीच मुकाबला है. बसपा उम्मीदवार अंबेडकर को सपा और कांग्रेस समर्थन कर रही हैं. अजित सिंह की पार्टी आरएलडी भी उनके समर्थन में है.

बीजेपी सूबे की 9वीं राज्यसभा सीट पर निर्दलीय अनिल अग्रवाल को जिताने के लिए हर संभव कोशिश में जुटी है. बीजेपी गठबंधन के पास 28 वोट अतरिक्त हैं, जबकि जीतने के 37 वोट की जरूरत है. इस तरह बीजेपी को 9 वोटों की जरूरत है.
जेल में बंद बसपा के मुख्तार अंसारी व सपा के हरिओम यादव को वोटिंग की अनुमति न मिलने से भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है. भाजपा के पास अब 329 विधायक (एक संभावित सहित) हो गए हैं. उसे नौ उम्मीदवार जिताने के लिए 333 वोट चाहिए. यानी चार विधायक ही कम रह गए हैं