बजट सत्र खत्म, 32 बिल पास कर राज्यसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित

देश की पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की नेता सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें दिल का दौरा पड़ा था.

संसद के बजट सत्र का आज आखिरी दिन था आज राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई. सभापति ने इस सत्र का कई मायने में ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इस बार काफी अच्छा काम काज हुआ जो पिछले कई सत्रों में देखने को नहीं मिला था. उच्च सदन में 32 और लोकसभा में 36 विधेयकों को पारित किया गया. राज्यसभा में आज जलियावाला बाग राष्ट्रीय स्मारक बिल को वापस ले लिया गया और इससे पहले सदन ने मौन रखकर पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी.

राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

सभापति ने कहा कि सत्र में तीन तलाक बिल का पास होना एक बड़े सामाजिक बदलाव का प्रतीक है. साथ ही जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल जैसे बिल भी काफी अहम रहे. उन्होंने सदन के सभी सदस्यों का आभार जताया और फिर से गतिरोध की ओर न लौटने की अपील की. सभापति ने सचिवालय के कर्मचारियों और महासचिव का भी आभार जताया. सदन के कुछ नए सदस्यों ने मुझे काफी प्रभावित किया है और जानकारी से अचंभित हूं. यह काफी अच्छी शुरूआत है और आने वाले वक्त में भी वह इस धारा पर चलते रहेंगे. राज्यसभा में अब वंदे मातरम गाया जा रहा है. सदन की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है.
 
राज्यसभा में पास हुए 32 बिल: सभापति
 
इस सत्र में 39 चर्चाएं हुईं और अच्छे माहौल में चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि इस सत्र में 32 विधेयकों को पारित किया गया और नकारात्मक खबरें इस बार नहीं बन सकीं. सभापति ने कहा कि इस सत्र की 35 बैठकों में 32 बिल पास हुए जो पिछले 17 साल की 52 सत्रों में पहली बार हुआ. इससे पहले 2002 में 35 बिल पास हुए थे. यह राज्यसभा का 5वां सबसे बेहतर सत्र रहा है. समय के उपयोग में भी रिकॉर्ड बना और 104 फीसदी उत्पादकता रही जो 5 साल में पहली बार हुआ. सदन में कुल 194 घंटे काम हुआ जो 11 साल बाद हो पाया है. 
 
सदन ने पेश की समन्वय की मिसाल: सभापति
 
राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित की जा रही है और जलियावाला बिल पर चर्चा नहीं हो सकी. सभापति ने कहा कि इस सत्र में काफी अच्छा काम हुआ है और इस सत्र में अच्छी चर्चा देखने को मिली जो पिछड़े सत्र में नहीं मिली थी. उन्होंने कहा कि इस सत्र में मोटर व्हीकल बिल पर चर्चा के दौरान राज्यों का चिंताओं का भी ध्यान रखा गया और बिल में संशोधन हुआ. इसी के साथ मेडिकल कमीशन बिल में भी सरकार की ओर से सदन की मांग पर संशोधन किया गया. साथ ही पोस्टल एग्जाम को विपक्ष की मांग के बाद रद्द किया गया. यह सभी मुद्दे आपसी सहयोग के परिचायक हैं.
 
सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि
 
राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पूरे सदन की ओर से श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि वह एक प्रभावी वक्ता थीं जिनकी हिन्दी और अंग्रेजी पर बराबर कमांड दी. सभापति ने कहा कि उनका आखिरी ट्वीट देश के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है. यह मेरे लिए निजी क्षति है और हर बार मैं उनसे राखी बंधवाने के लिए जाता था. लेकिन उन्होंने कहा था कि आप अब राखी पर मत आना क्योंकि आप देश के उपराष्ट्रपति है. पूरे सदन ने 2 मिनट का मौन रखकर सुषमा स्वराद को याद किया.