फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव, लगातार दूसरे दिन हुआ इजाफा

कच्‍चे तेल नरमी के बीच पेट्रोल और डीजल के भाव में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन इजाफा हुआ है. दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे जबकि डीजल के दाम में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले देश की राजधानी दिल्ली में दो दिनों में पेट्रोल 12 पैसे लीटर महंगा हो गया है. वहीं, डीजल का दाम इन दिनों में 11 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है. इससे पहले गुरुवार को लगातार दो दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़े थे. इससे पहले सोमवार को कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 70.17 रुपये, 72.43 रुपये, 75.87 रुपये और 72.89 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 64.01 रुपये, 65.93 रुपये, 67.11 रुपये और 67.70 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में हालांकि कच्चे तेल के भाव में नरमी रही लेकिन ब्रेंट क्रूड का दाम 65 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर ही बना हुआ है. दरअसल, अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सप्ताह 21 जून को कच्चे तेल का भंडार 128 लाख बैरल घट गया. ऐसे में बाजार के जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में कच्‍चे तेल की मांग बढ़ने से भाव में इजाफा होगा.