नहीं गिरा PAK का कोई F-16 लड़ाकू विमान? अमेरिकी मैगजीन की रिपोर्ट

पत्रिका की रिपोर्ट में कहा गया है कि 27 फरवरी को भारत-पाकिस्तान के बीच भिड़ंत के बाद जब मीडिया में रिपोर्ट आई तो समझौते के तहत पाकिस्तान ने अमेरिकी रक्षा अधिकारियों को विमानों की जांच करने के लिए बुलाया, इस जांच में सभी F-16 सुरक्षित मिले.
अमेरिका की एक पत्रिका ने दावा किया है कि पाकिस्तान के सभी F-16 लड़ाकू विमान सुरक्षित मौजूद हैं. ये विमान पाकिस्तान ने अमेरिका से खरीदे थे. अमेरिका की पत्रिका फॉरेन पॉलिसी ने अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों के हवाले से दावा किया है कि 27 फरवरी को भारत की ओर से एक अमेरिकी F-16 विमान को मार गिराने का दावा गलत हो सकता है." फॉरेन पॉलिसी ने कहा है कि ये सूचना उन्हें अमेरिका के दो रक्षा अधिकारियों के हवाले से मिली है जो इस मामले से सीधे जुड़े हैं.

अमेरिका के इन दो अधिकारियों ने फॉरेन पॉलिसी को बताया कि हाल ही में अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने पाकिस्तान को बेचे गए F-16 विमान की गिनती की और इस गिनती में किसी भी F-16 विमान को कम नहीं पाया गया.

बता दें कि 26 फरवरी को बालाकोट पर भारत के एयर स्ट्राइक के बाद 27 फरवरी को पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय एयरस्पेस में घुसने की नाकाम कोशिश की थी. इस दौरान भारत की वायुसेना और पाकिस्तानी एयरफोर्स के बीच आसमान में भिड़ंत हुई थी. भारत का कहना है कि विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 से एक अमेरिकी F-16 फायटर एयरक्राफ्ट को मार गिराया था. इस भिडंत में भारत का मिग-21 भी पाकिस्तानी फायरिंग में चपेट में आ गया था.

मिग-21 से सुरक्षित लैंडिंग की कोशिश में एयरफोर्स कमांडर पाकिस्तान की सीमा में चले गए थे, जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. हालांकि भारत के दबाव में पाकिस्तान ने मात्र 48 घंटों के अंदर उन्हें रिहा कर दिया.