अब खजूर की खेती से मालामाल बनेंगे यूपी के किसान, 60 सालों तक मिलता है बंपर मुनाफा

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार लगातार खेती-किसानी को आसान करने पर फोकस कर रही है. किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें कई प्रमुख योजनाओं का सीधे लाभ दिया जा रहा है. ऐसे में मिर्जापुर जनपद की जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन किसानों की आमदनी को दोगुना करने की दिशा में एक अनोखी पहल करने जा रही हैं. जनपद को एक बार फिर खजूर से हराभरा करने के लिए जिला प्रशासन ने खाका खींच लिया है. जनपद में बहुत जल्द ही खजूर के पौधे को लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इससे जनपद में खजूर की मिठास पसरने के साथ ही किसानों को इसकी खेती से अच्छा मुनाफा भी होने की संभावना है.

बता दें, मिर्जापुर जनपद के किसान बड़े स्तर पर खेती-किसानी के व्यवसाय से जुड़े हैं. इसमें से ज्यादातर किसान पारंपरिक खेती करते आ रहे हैं. हालांकि अब धीरे-धीरे परंपरागत खेती की स्थान पर उद्यानिकी व फलोद्यान की  तरफ भी किसानों का रुझान बढ़ा है. खासकर युवा किसान आधुनिक खेती के तकनीक को समझ कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. ऐसे में जिलाधिकारी का खजूर की खेती की अपार संभावनाओं को आकार देने की पहल किसानों के जीवन में मिठास घोलने का कार्य करेगा. गौरतलब है कि जिलाधिकारी की  पहल के बाद जिला उद्यान अधिकारी मेवाराम राजस्थान जाकर खजूर की खेती में होने वाली जटिलताओं की  जांच कर चुके हैं.

जिला उद्यान अधिकारी मेवाराम ने बताया कि मिर्जापुर जनपद का क्लाइमेट खजूर के उत्पादन के लिए एकदम सही है. राजस्थान के जैसलमेर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस जाकर हमने विजिट किया है. उद्यान अधिकारी ने बताया कि बरही प्रजाति का खजूर जनपद के क्लाइमेट के हिसाब से सही है. राजस्थान से टिश्यू कल्चर के पौधे यहां मंगाए जायेंगे, जिसका ऑर्डर भी दे दिया गया है. ये टिश्यू कल्चर का पौधा लगाने के तीन साल बाद उत्पादन शुरू होगा. उन्होंने बताया कि एक पौधे पर दो कुंतल तक खजूर के फल लगते हैं. एक एकड़ में 60 पौधे लगते हैं. वहीं एक बार रोपड़ के बाद यह लगभग 60 वर्षों तक फल देता है. इसमें खास बात यह है कि इसमें किसी प्रकार का रोग नहीं लगता है. डीएचओ ने कहा कि एक एकड़ से आसानी से 6 लाख से ज्यादा वार्षिक मुनाफा किसानों को होगा.

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया कि शासन की  मंशा के अनुसार किसानों का वैकल्पिक कृषि के जरिए आमदनी बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है. इसी क्रम में फरवरी के प्रथम सप्ताह में खजूर का प्लांटेशन कराया जाएगा. इसके साथ ही इच्छुक किसानों को ट्रेनिंग दिलवाने के साथ ही पौधा भी उपलब्ध कराया जाएगा. जिलाधिकारी ने बताया कि जो भी फंड उपलब्ध  रहेगा, उसके जरिए किसानों की मदद की जाएगी.