हमास ने तेल अवीव पर दागे 5000 रॉकेट, रिहायशी इमारतों को बनाया निशाना, इजराइल ने भी किया ऐलान-ए-जंग

यरूशलम: हमास की सशस्त्र शाखा ने ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड शुरू किया और शनिवार सुबह मध्य और दक्षिणी इजरायल में लगभग 5,000 मिसाइलें दागीं. मिसाइल हमलों में एक महिला की मौत के बाद इजरायल ने भी युद्ध की स्थिति घोषित कर दी. इजरायल स्थित समाचार आउटलेट्स की रिपोर्टों के अनुसार, फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने इजरायली रक्षा बल (IDF) के सैनिकों को भी बंधक बना लिया है. हमास के रॉकेट हमले के जवाब में इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में हमास के कई ठिकानों पर हमला कर जवाब दिया. इजरायल के पायलटों और रिजर्व सैनिकों ने ज्यूडिशियल ओवरहॉल के खिलाफ अपने विरोध प्रदर्शन को निलंबित कर दिया है और अपने संबंधित स्क्वाड्रनों से जुड़ गए हैं. उन्होंने तुरंत ड्यूटी पर लौटने का फैसला किया है.

समाचार एजेंसी एएफपी ने हमास के हवाले से कहा, ‘हमने कब्जे (इजरायल) के सभी अपराधों को समाप्त करने का फैसला किया है. बिना किसी जवाबदेही के उत्पात मचाने का उनका समय समाप्त हो गया है. हम ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड की घोषणा करते हैं और हमने 20 मिनट के पहले हमले में 5,000 से अधिक रॉकेट दागे.’ इजरायली सेना ने एक घंटे से अधिक समय तक देश के दक्षिण और मध्य क्षेत्रों में सायरन बजाते हुए चेतावनी दी और जनता से बम आश्रयों के पास रहने का आग्रह किया. सेना ने अधिक जानकारी दिए बिना यह भी कहा, ‘गाजा पट्टी से कई आतंकवादियों ने इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की है.’

हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद दीफ ने एक बयान जारी किया, ‘हमने दुश्मन को अल-अक्सा मस्जिद के खिलाफ अपनी आक्रामकता जारी नहीं रखने की चेतावनी दी. बिना प्रतिक्रिया के दुश्मन की आक्रामकता का युग समाप्त हो गया है. मैं वेस्ट बैंक में और ग्रीन लाइन के भीतर हर जगह फिलिस्तीनियों से बिना किसी रोक-टोक के हमला करने का आह्वान करता हूं. सभी सड़कों पर जाओ. मैं हर जगह के मुसलमानों से हमला शुरू करने का आह्वान करता हूं.’ एएफपी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि सुबह-सुबह (स्थानीय समयानुसार) गाजा के कई स्थानों से पहले प्रक्षेपण के बाद रॉकेट आसमान में बार-बार दिखाई दिए.

इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गाजा पट्टी सीमा से 80 किमी के दायरे में आपातकाल की एक विशेष स्थिति की घोषणा की, जब आईडीएफ और मोसाद को अचानक हुए हमले से संभलने का मौका नहीं मिला, जिसके बारे में हमास का दावा है कि यह अल-अक्सा मस्जिद के खिलाफ आक्रामकता का प्रतिशोध है. इजरायली अखबार हारेत्ज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हमास के आतंकवादियों ने पैराग्लाइडर का इस्तेमाल किया और गाजा पट्टी सीमा के पास आईडीएफ बलों द्वारा इस्तेमाल किए गए गेटों को जबरन तोड़ दिया. क्षेत्र में रहने वाले निवासियों द्वारा बनाए गए वीडियो के अनुसार, हमास के आतंकवादियों को दक्षिणी शहर सडेरोट में पैदल चलते देखा गया.