2019 का घोषणा पत्र बनाने के लिए रघुराम राजन की सलाह लेगी कांग्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रोजगार और किसानों के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पिछले पांच साल घेरते आ रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस इन्हीं दोनों मुद्दों को लेकर उतरने की रणनीति पर काम कर रही है. रोजगार सृजन और कृषि विकास पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन सहित कई विशेषज्ञों की सलाह पर कांग्रेस विजन डॉक्युमेंट बना रही. आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस इन्हीं सलाहों को अपने घोषणा पत्र में शामिल करेगी.

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष अपनी हर रैलियों में रोजगार और किसाने के मुद्दे को उठा रहे हैं. सूत्रों की मानें तो राहुल गांधी ने दुबई दौरे के बाद रघुराम राजन के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की. राजन ने इस संबंध में एक डीटेल रिपोर्ट बनाई है, जिसे पार्टी अपने घोषणा पत्र में उपयोग करेगी. रघुराम राजन यूपीए-2 सरकार में अगस्त 2012 से सितंबर 2013 तक आर्थिक सलाहकार थे.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र की कमेटी बनाई गई है. इसकी जिम्मेदारी के तौर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम को अध्यक्ष बनाया गया है. इसके अलावा सैम पित्रोदा और शशि थरूर जैसे विशेषज्ञ अहम भूमिका अदा कर रहे हैं.

दिलचस्प बात ये है कि रघुराम राजन ने मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी की आलोचना की थी. पद से हटने के बाद राजन ने दावा किया था कि उनके कार्यकाल के दौरान मोदी सरकार ने नोटबंदी के लिए जब उनकी राय ली तब उन्होंने सरकार को चेताया था कि इस कदम से कोई वांछित लाभ नहीं होगा.

नरेंद्र मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उनके कार्यकाल में अर्थव्यवस्था को क्या नुकसान हुए और कैसे रोजगार पैदा किया जा सकता है. इसे लेकर रघुराम राजन के सलाह से रोडमैप तैयार करने करेगी, जिसे बाद में पार्टी अपने घोषणा पत्र में शामिल करेगी.