EV खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! नहीं होगा अब चार्जिंग का झंझट

नई दिल्‍ली. इलेक्ट्रिक कार या स्कूटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब ईवी चार्जिंग में होने वाली परेशानियों में काफी हद तक राहत मिलने की उम्मीद है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने काम शुरू कर दिया है. सरकार ने दिल्ली में सिंगल विंडो फेसेलिटी के तहत एक साल से भी कम समय में 1000 चार्जिंग पॉइंट लगाने का काम पूरा कर लिया है. इनमें से बीएसईएस ने 315 जगहों पर 682 चार्जिंग पॉइंट, बीवाईपीएल ने 70 जगहों पर 150 और टाटा पावार दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड ने 50 जगहों पर 168 चार्जिंग पॉइंट लगाए हैं.

इनमें से 59 परसेंट चार्जिंग पॉइंट्स आरडब्‍ल्यूए, 15 प्रतिशत ऑफिस प्रिमाइसिस, और 13 फीसदी ई रिक्‍शा पार्किंग में लगाए गए हैं. इन चार्जिंग पॉइंट्स के लिए दिल्ली सरकार सब्सिडी के तौर पर 60 लाख रुपये का खर्च भी करेगी.
खर्च केवल 2500
दिल्ली में ईवी पॉलिसी में स्लो चार्जिंग पॉइंट लगाने के लिए 6000 रुपये की सब्सिडी मिलती है. इसके बाद ईवी चार्जर की कीमत केवल 2500 रुपये आती है. इसमें चार्जर, इंस्टॉलेशन और तीन साल की मेंटेनेंस भी शामिल है. चार्जिंग पॉइंट इंस्टॉलेशन की रिक्वेस्ट के 7 दिन के अंदर निर्धारित जगह पर चार्जर लगा दिया जाता है. इसके साथ ही इसकी सर्विस भी समय समय पर की जाती है.