मोर की आवाज के साथ चीतों की हुई सुबह, दोनों चीते दिन भर करते रहे मस्ती

श्योपुर. मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में लाये गये चीतों की आज पहली भोर हुई। अलसाये चीतों ने रविवार की सुबह घुर्राहट की तो कूनो के वन्यप्राणी अलग आवाज को सुनकर सतर्क दिखाई दिये। इस बीच मोर की आवाज के साथ चीतों की आवाज गुर्राहट सुनाई देती रहीं। चीते का बाड़े में पानी पीने का एक्सक्लूसिव वीडियो सामने आया है। वहीं एक अन्य चीते की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।
आपको बता दें कि 70 वर्षो के बाद चीतों की भारत में वापिसी हुई है। चीतों की आवाज कूनो के जंगल के लिये बिलकुल नयी थी। कूनो में सुरक्षा व्यवस्था में लगे विशेषज्ञों ने चीतों की निगरानी करते हुए उनकी विभिन्न हरकतों को कैमरे में कैद कर लिया और इनमें कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी।
चीतों की विशेष सुरक्षा में लगे विशेषज्ञों ने चीतों की हर हरकत पर बारीकी से नजर रखी और उन्हें खाने के लिये गोश्त दिया। जिसे खाने के बाद चीतों ने अंगडाई ली। एक चीतों की यह हरकत कैमरे में कैद हो गयी। जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वहीं दूसरा चीता बाड़ा नम्बर 3 में पानी पीता दिखाई दिया।
चीतों के कुनबे में शामिल हैं दो भाई
कूनो नेशनल पार्क में बसाये 8 अफ्रीकी चीतों में 3 नर चीते भी शामिल है। इनमें से 2 चीते आपस में भाई हैं। यह दोनों चीते एक साथ बाड़े में हैं। एक साथ रहते हुए वह कभी आपस में गले मिलते हैं तो कभी बाड़े में मुआयना करते दिखाई देते हैं। इसके अलावा दोनों एक साथ पानी पीते है और एक साथ गोश्त खाते हैं।