मध्यप्रदेश में ग्रीन हाईड्रोजन और अमोनिया उत्पादन के लिए निवेश प्रस्ताव

नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में मध्यप्रदेश द्वारा किए गए प्रयासों की सफलता को देखते हुए अवादा एनर्जी लिमिटेड ने ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन में रूचि प्रदर्शित की है। समूह मध्यप्रदेश में 30 हजार करोड़ रूपए के निवेश से ग्रीन हाइड्रोजन और अमोनिया उत्पादन करना चाहता है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज मंत्रालय में अवादा समूह के चेयरमेन श्री विनीत मित्तल, प्रेसिडेंट श्री विनु जॉर्ज और श्री मुर्तुजा काकूजी ने भेंट कर निवेश प्रस्ताव की जानकारी दी। समूह के पदाधिकारियों ने कहा कि मध्यप्रदेश हर दृष्टि से निवेश के लिए अनुकूल है। पर्याप्त भूमि, पानी, बिजली की सुविधाएँ, सहयोगी स्थानीय प्रशासन और शासन स्तर से प्राप्त होने वाली रियायतों से औद्योगिक संस्थान मध्यप्रदेश आने के लिए इच्छुक रहते हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दूरदृष्टिता का परिचय देते हुए ग्रीन एनर्जी पर जोर दिया है। इसी क्रम में भारत सरकार ने ग्रीन हाइड्रोजन नीति लाने का कार्य किया। मध्यप्रदेश में भविष्य की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार की नीति के प्रकाश में इस दिशा में प्रयास किए जाएंगे। इस क्षेत्र में निवेश करने वाले संस्थानों को राज्य सरकार आवश्यक सुविधाएँ देकर प्रोत्साहित करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अवादा एनर्जी समूह के प्रस्ताव का अध्ययन कर आवश्यक निर्णय लिया जाएगा। मध्यप्रदेश में इस क्षेत्र में निवेश संभावनाओं के संबंध में विचारोपरांत आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

मार्कसन्स फार्मा लिमिटेड

मुख्यमंत्री श्री चौहान से मार्कसन्स फार्मा लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री मार्क सलदान्हा,एडवायजर श्री जितेंद्र शर्मा, ईडी श्री वर्धमान वी. जैन और प्रोजेक्ट कंसलटेन्ट श्री संतोष मुछाल ने भेंट कर 450 करोड़ रूपए के निवेश प्रस्ताव से अवगत कराया।

सागर ग्रुप का प्रस्ताव

मुख्यमंत्री श्री चौहान से भेंट के दौरान मेसर्स सागर ग्रुप के चेयरमेन श्री सुधीर कुमार अग्रवाल और एमडी श्री सिद्धार्थ अग्रवाल ने 450 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तामोट जिला रायसेन में टेक्सटाईल क्षेत्र में निवेश से बेटियों को आर्थिक संबल मिला है। करीब डेढ़ हजार बेटियों को रोजगार और हॉस्टल सुविधा प्रदान की गई है। सागर ग्रुप द्वारा अन्य टेक्सटाईल उद्योगों को कच्चा माल उपलब्ध करवाने की पहल की गई है। ग्रुप की तरफ से 1200 करोड़ रुपए का निवेश पूर्व में किया जा चुका है। अब टेक्सटाईल क्षेत्र में 1050 करोड़ रुपये के नए निवेश की तैयारी है।

सोमैया समूह विश्वविद्यालय प्रारंभ करने का इच्छुक

मुख्यमंत्री श्री चौहान से सोमैया ग्रुप के चेयरमेन श्री समीर सुमैया और सोमैया विद्या विहार यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर श्री राज शेखरन पिल्लई ने भेंट कर मध्यप्रदेश में विश्वविद्यालय प्रारंभ करने की इच्छा से अवगत करवाया।

सोमैया ग्रुप इन्टीग्रेटेड फूड पार्क, बॉयो एथेनॉल प्लांट और एग्रो फारेस्ट्री एक्सटेंशन की प्रस्तावित इकाई से दो हजार व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध करवाएगा। सीहोर जिले के रेहटी में इकाई स्थापना का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रमुख सचिव उद्योग एवं निवेश प्रोत्साहन श्री संजय कुमार शुक्ला को नवीन प्रस्तावों का परीक्षण कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी उपस्थित थे।