हमारा अस्पताल नम्बर वन अस्पताल - अभियान चलेगा

ग्वालियर-चंबल संभाग में शासकीय अस्पतालों को और बेहतर करने के लिये जनभागीदारी से कार्य कराया जाएगा। हमारा अस्पताल नम्बर वन अस्पताल अभियान एक अप्रैल से पुन: प्रारंभ किया जाएगा। इस अभियान के तहत प्रत्येक सप्ताह एक संस्था को जोड़कर अस्पताल में साफ-सफाई एवं अन्य जनसहयोग से कार्य किए जायेंगे। इसके लिये सभी अस्पताल प्रबंधक अपने – अपने अस्पतालों के लिये स्वयंसेवी संस्थाओं को जोड़ने का कार्य करेंगे।

संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने बुधवार को संभाग स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग में पूर्व में यह अभियान संचालित किया गया था, जिसके सार्थक परिणाम भी सामने आए थे। कोविड-19 के कारण यह अभियान रूक गया था, इसे एक अप्रैल से पुन: प्रारंभ किया जाएगा। ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में जिला अस्पताल एवं ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों को प्रथम चरण में शामिल किया जायेगा।

संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने बैठक में यह भी कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग में समझौते से समाधान कार्यक्रम के तहत विवाद रहित ग्रामों में निवास कर रहे ग्रामीणों को शासन की सभी योजनाओं का लाभ मिले, इसके लिए सभी विभागीय अधिकारी अपने-अपने विभाग की योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाने का विशेष अभियान चलायेंगे।

संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने सभी संभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया है कि अपने ऑफिस को ई-ऑफिस बनाएं। आयुक्त कार्यालय में जो भी फाइलें भेजी जाएं, वह ई-ऑफिस के माध्यम से भी भेजी जाएं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अब किसी भी संभागीय अधिकारी का कोई भी पत्र अथवा आवेदन ई-ऑफिस के बिना स्वीकार नहीं किया जायेगा।

अंकुर अभियान की समीक्षा के दौरान संभाग आयुक्त ने विभागीय अधिकारियों से कहा है कि इस वर्ष 10 लाख पौध रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी विभागीय अधिकारी अपने-अपने विभाग में लक्ष्य अनुरूप पौध रोपण कार्ययोजना तैयार करें, ताकि लक्ष्य की पूर्ति की जा सके।