Covid-19 Vaccination: कनाडा को मिला कोरोना के खिलाफ नया हथियार, 18+ आयुवर्ग के लिए Novavax को दी मंजूरी

कनाडा (Canada) ने 18 साल और उससे ज्यादा उम्र के नागरिकों के लिए नोवावैक्स (Novavax) को मंजूरी दे दी है. इस फैसले के साथ ही कनाडा में मंजूरी प्राप्त वैक्सीन की संख्या 5 पर पहुंच गई है. आंकड़े बताते हैं कि कनाडा में अब तक करीब 80 फीसदी आबादी कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ वैक्सीन के दोनों डोज हासिल कर चुकी है. वहीं, 40 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने तीसरा या बूस्टर डोज प्राप्त कर लिया है.

रॉयटर्स के अनुसार, नोवावैक्स की रिकॉम्बिनैंट प्रोटीन वैक्सीन Nuvaxovid में mRNA से ज्यादा स्थापित तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. खास बात है कि दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग की जा रही वैक्सीन में से एक फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना को mRNA तकनीक से तैयार किया है. जानकारों ने उम्मीद जताई है कि नोवावैक्स प्रोडक्ट उन लोगों को वैक्सीन लेने के लिए तैयार कर सकता है, जो अब तक नोवल mRNA तकनीक को लेकर संदेह जता रहे हैं.

कनाडा की मुख्य सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी थैरेसा टेम ने कहा, ‘ज्यादा अधिकृत कोविड-19 टीकों से प्रांतों और क्षेत्रों को अतिरिक्त विकल्प मिलता है… यह उन वयस्कों को वैक्सीन के लिए अतिरिक्त विकल्प देकर बंदिशें तोड़ने में मदद करता है, जिन्होंने अब तक कोविड-19 टीका नहीं हासिल किया है.’

बुधवार को नोवावैक्स के अधिकारी जॉन ट्रिजिनो ने कहा कि दुनियाभर में अब भी टीकाकरण की काफी मांग है. इस दौरान उन्होंने खासतौर से ओमिक्रॉन, ज्यादा वेरिएंट्स के डर और वैक्सीन हासिल नहीं करने वालों की ज्यादा संख्या का जिक्र किया. उन्होंने कहा, ‘हम यह भी जानते हैं कि कई बूस्टर प्रोग्राम अभी चल रहे हैं, जो हमारे प्रोडक्ट की मांग को बढ़ाएंगे.’

टैम ने कहा कि Nuvaxovid को कनाडा में बूस्टर डोज के तौर पर अनुमति नहीं मिली है. हालांकि, इसका इस्तेमाल बूस्टर के तौर पर उन लोगों पर किया जा सकता है, जो mRNA वैक्सीन नहीं लेना चाहते. रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कनाडा सरकार ने 5.2 करोड़ वैक्सीन खरीदने का फैसला किया है, जिसमें 2.4 करोड़ डोज और खरीदने का विकल्प भी शामिल है. कनाडा को वैक्सीन की पहली खेप मार्च में मिल सकती है.