सरकार ने 50 और 'चीनी' ऐप्स को किया बैन, Gerena Free Fire पर भी लगाया जा सकता है प्रतिबंध: रिपोर्ट

खबर है कि भारत सरकार ने 50 और स्मार्टफोन ऐप्स (chinese apps) पर प्रतिबंध लगा दिया है जो चीनी मूल के हो सकते हैं. हालांकि अभी तक प्रतिबंधित ऐप्स की कोई ऑफिशियल लिस्ट जारी नहीं की गई है, लेकिन ET Now की एक रिपोर्ट ने सरकार से जुड़े सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी गई है. इससे पहले साल 2020 में कुल 270 चीनी ऐप्स पर बैन लगाने के बाद साल 2022 में सरकार द्वारा बैन किए गए ऐप्स का ये पहला लॉट है.

ऐसा कहा जा रहा है कि गरेना फ्री फायर नाम के एक पॉपुलर स्मार्टफोन गेम पहले ही Google Play स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से गायब हो गया था और इसलिए ऐसा लगता है कि ये गेम भारत में प्रतिबंधित ऐप्स की नई लिस्ट में शामिल हो सकता है.

ध्यान दें कि हम अभी भी गेम के डिस्ट्रीब्यूटर गरेना इंटरनेशनल से ऑफिशियल कंपर्मेशन का इंतजार कर रहे हैं. साथ ही, अभी तक न तो Apple और न ही Google ने गेम के गायब होने से संबंधित कोई बयान जारी किया है.

बैन लिस्ट में हुए 320 ऐप्स!

बैन हुई ऐप्स की पूरी लिस्ट के बारे में अभी बहुत कम आधिकारिक जानकारी सामने आई है. हालांकि, ET Now की रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिबंधित ऐप्स की नई सूची में ज्यादातर उन ऐप्स के क्लोन शामिल हैं जो 2020 से भारत में पहले से ही प्रतिबंधित थे. 50 और प्रतिबंधित ऐप्स के साथ, भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित किए गए कुल ऐप्स की सूची लगभग 320 तक पहुंच सकती है.

बता दें कि भारत सरकार ने इससे पहले टिकटॉक और पबजी मोबाइल समेत कई पॉपुलर ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था. जबकि PUBG मोबाइल ने किसी तरह भारत में वापसी कर ली, क्राफ्टन ने एक नया कार्यालय स्थापित किया और अपने चीनी पार्टनर के साथ संबंध तोड़ लिया, लेकिन टिकटॉक देश में बैन ही है.