Elon Musk ने फिर बेचे Tesla के शेयर, जानें मस्क को आखिर क्यों बेचने पड़ रहे हैं अपनी कंपनी के स्‍टॉक्‍स?

नई दिल्ली. दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) ने अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के शेयर एक बार फिर बेचे हैं. उनकी ओर से सोमवार को अमेरिकी सिक्‍योरिटीज फाइलिंग में दी जानकारी के मुताबिक, मस्‍क ने इस बार टेस्ला के 9,34,091 शेयर 90.65 करोड़ में बेचे हैं. इससे पहले उन्‍होंने इतने ही शेयर 96.3 करोड़ डॉलर में बेचे थे. उन्‍होंने ने 4 नवंबर को कंपनी के शेयर बेचने की शुरुआत की थी. तब से कंपनी के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है.

दुनिया की सबसे मूल्यवान ऑटो कंपनी टेस्ला के शेयरों की कीमतों (Tesla Share Price) में सोमवार को 4.98 फीसदी की गिरावट आई. गुरुवार को की गई स्‍टॉक्‍स की बिक्री के बाद एलन मस्क की नेटवर्थ (Elon Musk Networth) 266 अरब डॉलर रह गई थी. सिक्‍योरिटीज फाइलिंग में दी जानकारी के मुताबिक, एलन मस्‍क इस बार टेस्‍ला के शेयरर्स की बिक्री के साथ ही 21.30 लाख स्‍टॉक ऑप्‍शंस (Stock Options) खरीदने की योजना पर भी काम करहे हैं.

आखिर क्यों बेचने पड़ रहे हैं मस्क को शेयर?

एलन मस्क टेस्ला में सैलरी की जगह स्टॉक ऑप्शंस (Stock Options) लेते हैं. इसके तहत उन्हें मार्केट प्राइस से 90 फीसदी नीचे के भाव पर टेस्ला के शेयर खरीदने का अधिकार मिलता है. साल 2012 में टेस्ला ने एलन मस्क को स्टॉक ऑप्शन दिया था. इसके तहत मस्क को सिर्फ 6.24 डॉलर प्रति शेयर की कीमत पर कंपनी के करीब 2.28 करोड़ शेयर खरीदने का विकल्प मिला था. मस्क के पास इस विकल्प को भुनाने के लिए 2022 तक का समय था.

अमेरिका में कैपिटल गेन पर कितना है टैक्‍स?

अमेरिका में इस दौरान एक कानून आया, जिसके तहत सभी शेयर की एक्सरसाइज प्राइस (जिस कीमत पर उसे खरीदा गया है) और शेयर के वास्तविक मूल्य के अंतर पर हुए कैपिटल गेन का 50 फीसदी टैक्स (Capital Gain Tax in US) के तौर पर देना होता है. एलन मस्क (Elon Musk) इसी स्टॉक ऑप्शन को अब भुनाकर कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं. हालांकि, 50 फीसदी टैक्स देनदारी चुकाने के लिए उन्हें भारी संख्या में फिर शेयर बेचने भी पड़ रहे हैं.