मकरंद देउस्कर भोपाल व हरिनारायण चारी मिश्रा इंदौर पुलिस कमिश्नर बने

भोपाल. मध्‍य प्रदेश के दो प्रमुख शहरों इंदौर और भोपाल में पुलिस कमिश्‍नर प्रणाली लागू करने के बाद राज्‍य शासन ने अगले दिन इन शहरों के पुलिस कमिश्‍नरों के नामों की घोषणा भी कर दी। सरकार ने 1997 बैच के आईपीएस अधिकारी मकरंद देउस्कर को भोपाल को पहला पुलिस कमिश्नर बनाने के आदेश जारी किए हैं। देउस्‍कर मुख्यमंत्री सचिवालय में ओएसडी का दायित्‍य निभा रहे थे जबकि हरिनारायणचारी मिश्र को इंदौर पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। वे इंदौर आइजी का दायित्‍व संभाल रहे थे। ए साईं मनोहर को विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी/अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मध्य प्रदेश भवन पदस्थ किया गया है।

27 नवंबर 1972 को जन्‍मे देउस्‍कर 1997 बैच के अधिकारी हैं। वे बड़वानी के साथ ही होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, ग्‍वालियर में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्‍हें सीएम शिवराज सिंह चौहान के विश्‍वस्‍त अधिकारियों में गिना जाता है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मध्‍य प्रदेश के दो शहर भोपाल और इंदौर में लागू नए पुलिस कमिश्नर सिस्टम पर कहा है कि महानगरों में अलग-अलग प्रकार की समस्याएं सामने आती हैं। इन्हें दूर करने के लिए यह सिस्टम लागू किया गया। नया सिस्टम प्रभावी और कारगर साबित होगा।

इंदौर और भोपाल में गुरुवार से पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू होने के बाद अब दोनों शहरों में पुलिस के मुखिया वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के स्थान पर पुलिस आयुक्त हैं। यह प्रणाली लागू करने वाला मध्य प्रदेश देश का 17वां राज्य बन गया है। इससे पहले देश के 77 शहरों में आयुक्त प्रणाली लागू की जा चुकी है। अब इंदौर और भोपाल दोनों शहरों में पुलिस आयुक्त को मजिस्ट्रियल शक्तियां और कानून-व्यवस्था से जुड़े अन्य अधिकार प्राप्‍त हैं। अब धरना, प्रदर्शन, जुलूस, रैली आदि निकालने के लिए अनुमति पुलिस आयुक्त के स्तर से भी दी जाएगी।